अमेरिका की पहली महिला ‘राष्ट्रपति’ बन कमला हैरिस ने रचा इतिहास, 1 घंटे 25 मिनट तक बाइडेन की जगह संभाला पदभार

250

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस 1 घंटे 25 मिनट तक देश की राष्ट्रपति बनी रहीं. राष्ट्रपति जो बाइडेन नियमित ‘कोलोनस्कॉपी’ जांच कराने के लिए वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर गए थे और उन्होंने कुछ समय के लिए सत्ता उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप दी थी. हालांकि वह अब एक बार फिर अपना पद संभालेंगे. उनके डॉक्टर का कहना है कि राष्ट्रपति ‘स्वस्थ’ हैं और वह अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए पूरी तरह फिट हैं, हालांकि बढ़ती उम्र के कुछ लक्षण उनमें जरूर नजर आ रहे हैं.

अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडेन ‘एनेस्थीसिया’ के प्रभाव में थे, तब हैरिस 1 घंटे 25 मिनट के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति बनीं. व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि बाइडेन ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 35 मिनट पर हैरिस और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लैन से बातचीत के बाद अपना दायित्व संभाल लिया (Kamala Harris US presidency). वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में पांच घंटे से अधिक समय तक राष्ट्रपति की संपूर्ण शारीरिक जांच की गई.

2009 से बाइडेन के डॉक्टर हैं कोनोर
साल 2009 से बाइडेन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोनोर ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी छह पन्नों के मेमो में लिखा, ‘बाइडेन 78 वर्षीय स्वस्थ पुरुष हैं, जो राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए फिट हैं.’ बाइडेन शनिवार को 79 वर्ष के हो गए हैं (Joe Biden Health). कोनोर ने कहा कि बाइडेन को सार्वजनिक टिप्पणियों के दौरान कई बार ‘गला साफ’ करते देखा गया है और उनकी चाल में भी बदलाव आया है. जिसके चलते उनकी सेहत को लेकर सवाल उठ रहे थे.

पता लगाया बीमारी का कारण
कोनोर ने इसका कारण पता लगाने के लिए भी बाइडेन की जांच की. उन्होंने बताया कि बाइडेन को ‘गैस्ट्रोइन्टेस्टनल रीफल्क्स’ (जठरांत्र संबंधी रोग) के कारण खांसी आती है और रीढ की हड्डी में गठिया होने और एक साल पहले उनके पैर की हड्डी टूटने के कारण चाल में बदलाव आया है (Health Checkup Joe Biden). बाइडेन ने दिसंबर 2019 में अपनी पूरी शरीरिक जांच कराई थी और तब चिकित्सकों ने पूर्व उपराष्ट्रपति को ‘स्वस्थ’ और ‘राष्ट्रपति का कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए उपयुक्त’ पाया था.