Ukraine के राष्ट्रपति से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने बात, समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई

367
Biden-Zelensky
Biden-Zelensky

यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमिर जेलेंस्की ने कुछ दिनों के अंदर रूस की ओर से हमला करने की चेतावनी को तूल देने के बजाए कमतर करने की कोशिश करते हुए कहा कि उन्हें अबतक इस संबंध में संतोषजनक सबूत नहीं मिले हैं. अमेरिका ने रविवार को चेतावनी देते हुए कहा कि और अधिक संख्या में रूसी सैनिक यूक्रेन की सीमा के पास जमा हो रहे हैं. व्हाइट हाउस ने बताया कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इस संबंध में जेलेंस्की से बात करेंगे. वहीं यूक्रेन के नेता ने अपने बयान में अपने लोगों को रूसी सैनिकों की ओर से तीन ओर से घेरने के बावजूद संयम रखने का आह्वान किया है.

वहीं रूस ने इसे सैन्य अभ्यास बताया है. जेलेंस्की की आई इस टिप्पणी से संकेत मिलता है कि वो अमेरिका की ओर से दी गई चेतावनी से नाखुश हैं, क्योंकि वो इस संकट से यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को होने वाले नुकसान को कम से कम रखना चाहते हैं. उन्होंने टेलीविजन पर प्रसारित सीधे प्रसारण में कहा कि हम सभी खतरों को समझते हैं, हम समझते हैं कि खतरा है. जेलेंस्की ने कहा कि अगर आपको, या किसी को भी 16 तारीख (फरवरी) को रूसी हमला शुरू होने की 100 प्रतिशत अतिरिक्त जानकारी है तो कृपया हमें दें.

रविवार को अमेरिका ने यूक्रेन सीमा के पास रूसी सैनिकों की संख्या में इजाफा होने के संबंध में चेतावनी दी. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रविवार को जेलेंस्की के साथ करीब 50 मिनट तक बात की और उन्हें समर्थन की प्रतिबद्धता दोहराई. वहीं नाम नहीं बनाते की शर्त पर एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिका ने यूक्रेन की सीमा पर रूसी सैनिकों की एक लाख की संख्या के अपने दावे में सुधार करते हुए रविवार को 1,30,000 से अधिक सैनिकों का जमावड़ा होने का दावा किया है.

ऑस्ट्रेलिया, इटली, इजरायल, नीदरलैंड और जापान समेत कई देशों ने अपने नागरिकों को यूक्रेन छोड़ने को कहा है. कुछ ने राजनयिक कर्मचारियों और उनके परिवारों को भी निकाला है. फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी शनिवार को पुतिन के साथ फोन पर बात की. बेशक दूसरे देश अपने स्टाफ को कीव से बाहर निकाल रहे हैं और नागरिकों से इस देश को छोड़ने के लिए कह रहे हैं, लेकिन खुद यूक्रेन को किसी तरह का संकट नजर नहीं आ रहा. सरकार यहां लोगों को शांत और एकजुट रहने के लिए कह रही है.