US Open 2020 : 71 साल पुराना इतिहास दोहराकर टेनिस स्टार डोमिनिक थीम ने जीता करियर का पहला ग्रैंडस्लैम

576

कोरोना महामारी के बीच बिना फैन्स के खेले गए यूएस ओपन 2020 का मेंस सिंगल ख़िताब ऑस्ट्रिया के टेनिस स्टार डोमिनिक थीम ने अपने नाम किया। इस तरह रोजेर फेडरर और राफेल नडाल के द्वारा कोरोना के चलते पहले से नाम वापस लेने और नोवाक जोकोविच के अय्योग्य करार हो जाने के कारण उन्हें इस टूर्नामेंट के बीच से ही बाहर होना पड़ा था। जिसके चलते ये तय माना जा रहा था कि इस बार का विजेता फेडरर, नडाल और जोकोविच की तिकड़ी के अलावा कोई और खिलाड़ी बनकर उभरेगा।

इस मौके का फायदा उठाते हुए थीम ने फ़ाइनल मुकाबले में जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6(6) से मात दी। इस तरह 71 सालों बाद यूएस ओपन के फाइनल में शुरुआती दोनों सेट गंवाने के बाद भी किसी खिलाड़ी ने खिताब पर कब्जा जमाया है। इससे पहले पांचो गोंजालेज ने 1949 में यह करिश्मा किया था। जबकि मैच टाई ब्रेक तक गया था जिसके बाद विजेता का फैसला हो सका।

वहीं दूसरी रैंकिंग प्राप्त थीम के इस टूर्नामेंट में सफर के बारे में बात करें तो पिछले साल के रनरअप दानिल मेदवेदेव को 6-2, 7-6 , 7-6 से सेमीफ़ाइनल में हराया था। जिसके बाद वो फ़ाइनल पहुंचे और अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम अपने नाम कर सके। हलांकि थीम इससे दो साल पहले फ्रेंच ओपन फाइनल में रफेल नडाल से हारे थे जबकि इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन फाइनल में उन्हें नोवाक जोकोविच ने मात दी थी।

जबकि दूसरी तरह फ़ाइनल हारने वाले 23 साल के ज्वेरेव की बात करें तो पिछले 10 साल में ग्रैंड स्लैम फाइनल खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी थे लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा। सेमी फाइनल में उन्होंने बस्टा को 3-6, 2-6, 6-3 , 6-4, 6-3 से हराया था।