दिल्ली में चल रहा है यूपी चुनाव का मंथन, भाजपा जल्द करेगी उम्मीदवारों का ऐलान

260
Yogi in delhi
Yogi in delhi

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा प्रचार के साथ ही उम्मीदवारों के सेलेक्शन में भी तेजी से जुट गई है। फिलहाल दिल्ली में भाजपा की कोर कमिटी की मीटिंग चल रही है, जिसमें वेस्ट यूपी की कुल 113 सीटों पर उम्मीदवार तय करने के लिए मंथन चल रहा है। इस क्षेत्र में शुरुआत के दो चरणों में ही 10 और 14 फरवरी को मतदान होना है। दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय में होम मिनिस्टर अमित शाह, यूपी के चुनाव प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान मौजूद हैं। इसके अलावा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों डिप्टी सीएम और प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी मौजूद हैं। संगठन महासचिव बीएल संतोष भी इस बैठक में शामिल हैं। 

इसके अलावा डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा वर्चुअली मीटिंग से जुड़ सकते हैं। दोनों ही नेता कोरोना से संक्रमित हैं। सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय चुनाव समिति की गुरुवार को बैठक होने वाली है। इससे पहले यह मीटिंग हो रही है ताकि कुछ नामों पर विचार किया जा सके और लिस्ट बनाई जा सके। फिर इस सूची को टॉप लीडरशिप के सामने पेश जाएगा ताकि टिकटों पर मुहर लगाई जा सके। पार्टी के एक सूत्र ने बताया, ‘उम्मीदवारों के चयन और रणनीति को लेकर यह बैठक हो रही है। इसमें खासतौर पर पहले और दूसरे राउंड को लेकर बात की जाएगी।’

इससे पहले सोमवार को लखनऊ में यूपी की चुनाव की समिति की बैठक हुई थी। इसमें समिति के सभी 24 सदस्यों को शामिल किया गया था। इस मीटिंग में 113 विधानसभाओं को लेकर मीटिंग हुई और संभावित नामों पर चर्चा हुई थी। अब इन नामों पर दिल्ली में मंथन हो रहा है और अब लिस्ट तैयार करके गुरुवार को केंद्रीय चुनाव समिति के सामने पेश किया जाएगा। 2017 में भाजपा ने यूपी में 312 सीटों पर जीत हासिल करके बंपर बहुमत हासिल किया था। अब एक बार फिर से पार्टी के सामने पुरानी सफलता को दोहराने और सत्ता हासिल करने की चुनौती है।