UP Schools Reopen: यूपी में 14 फरवरी से पूरी क्षमता के साथ खुलेंगे सभी स्कूल, योगी सरकार ने किया ऐलान

223
UP schools timing changed
UP schools timing changed

कोरोना संक्रमण के कारण लंबे समय से बंद पड़े उत्तर प्रदेश के स्कूलों में फिर से सोमवार को बच्चों का शोरगुल गूंजेगा, स्कूलो में घंटी बजेगी और कक्षाएं लगेंगी. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश में कोरोना के घटते मामलों के बीच एक बार फिर से स्कूलों को सोमवार, 14 फरवरी से खोलने का आदेश जारी किया है. स्कूलों में कोविड-19 के सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा और छात्रों-शिक्षकों सहित स्कूल के सभी स्टाफ्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यूपी के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी ने यह जानकारी दी है.

स्कूलों को खोलने से पहले काफी सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. सरकार के आदेश के मुताबिक ऑनलाइन क्लासेज भी चलती रहेंगी. स्कूल आनेवाले सभी छात्रों को फेसमास्क पहनकर ही स्कूल आना होगा और इसके साथ ही स्कूल परिसर में सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा.

इन राज्यों में खुल गए हैं स्कूल
दिल्ली में भी सोमवार से नर्सरी से लेकर 8वीं क्लास तक के स्कूलों को खोला जा रहा है. इससे पहले पिछले सोमवार को 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है. इससे पहले उत्तराखंड, हरियाणा समेत कई राज्यों ने 1 फरवरी से ही स्कूल खोल दिए हैं. इससे पहले राजस्थान में 10वीं और 12वीं के स्कूल 1 फरवरी से खुल गए हैं और कक्षा 6 से 9 तक के स्कूल 10 फरवरी से खुल चुके हैं. मध्य प्रदेश में भी 1 फरवरी से कक्षा 1 से लेकर 12वीं तक की सभी कक्षाएं 50 प्रतिशत क्षमता के साथ खोल दी गई हैं. इन राज्यों के अलावा बिहार-झारखंड समेत कई राज्यों में स्कूलों में नियमित कक्षाएं शुरू की जा चुकी हैं.

सभी राज्यों में स्कूल खुलने के बाद नियम के अनुसार छात्रों को स्कूल आने के लिए अपने माता-पिता से लिखित अनुमति लेनी होगी. इसके साथ ही स्कूल में ऑनलाइन क्लासेज भी चलते रहेंगे. जो छात्र स्कूल नहीं आएंगे वो ऑनलाइन पढा़ई कर सकेंगे.