यूपी में आज से खुले स्कूल-कॉलेज, दिल्ली में भी 9वीं से 12वीं तक की क्लासेज हुई शुरू

271
delhi online and offline exams

देश के कई हिस्सों में COVID-19 के मामलों में गिरावट देखी जा रही है, इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थानों को खोला भी जाने लगा है. इसी कड़ी में उत्तर प्रदेश और बिहार में आज से स्कूल और कॉलेजों को फिर से खोला जा रहा है. बिहार में आज से आठवीं कक्षा तक की कक्षाओं को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने की अनुमति रहेगी जबकि नौवीं कक्षा से लेकर ऊपर की कक्षाओं के लिए कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. वहीं उत्तर प्रदेश में कक्षा 9वीं से 12वीं तक की कक्षाओं की ऑफलाइन क्लास शुरू हो जाएंगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले हफ्ते UPSA ने यह कहा था कि ऑनलाइन कक्षाओं को निलंबित किया जाए और स्कूलों को जल्द ही फिर से खोला जाए, नहीं तो वे उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपना समर्थन वापस ले लेंगे. संगठन ने कहा कि अगर सीएम ने जल्द ही कोई निर्णय नहीं लिया तो वे 6 फरवरी से ऑनलाइन कक्षाएं बंद कर देंगे.

वहीं दिल्ली में भी आज से 9वीं से12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुल जाएंगे. राष्ट्रीय राजधानी में आज से 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए स्कूल फिर से खुलेंगे क्योंकि कोविड-19 के मामलों में बढोतरी होने के कारण दिसंबर में उन्हें बंद कर दिया गया था। हालांकि, स्कूली क्षेत्र से जुड़े हितधारकों ने पठन पाठन के ‘हाइब्रिड मॉडल’ को लेकर कुछ सवाल भी उठाए हैं।