यूपी : प्राइमरी स्कूल टीचर्स के तबादले को लेकर योगी सरकार ने जारी किए नए नियम, आपसी सहमति से ले सकेंगे ट्रांसफर, ऐसे करे आवेदन

402

प्राइमरी स्कूलों में टीचर्स के ट्रांसफर को लेकर योगी सरकर ने नया आदेश जारी किया है. अब राज्य में पूरी साल टीचर्स के ट्रांसफर होंगे. बेसिक शिक्षा विभाग की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक जिले के भीतर दो चरणों मे ट्रांसफर होंगे. प्लानिंग के मुताबिक अगस्त से ही इसके लिए आवेदन लेने शुरू किए जाएंगे. पहले टीचर्स की मांग पर ट्रांसफर किए जाएंगे उसके बाद एडजस्टमेंट किया जाएगा.

हाल ही में बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश चंद्र द्विवेदी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई थी. बैठक में तबादलों को लेकर यह फैसला लिया गया था. पिछली साल सरकार ने इंट्रा जिला स्तर पर आपसी सहमति से ट्रांसफर किए थे. जिसमें करीब 10 हजरा टीचर्स ने आवेदन किया था. नियम के मुताबिक एक समान कैडर के टीचर्स आपसी सहमति से ट्रांसफर ले सकेंगे.यह प्रक्रिया ऑफलाइन ही होगी.

राज्य के जिलों के भीतर पहले तो टीचर्स के आवेदन पर ट्रांसफर होंगे उनके बाद खाली पड़े पदों के हिसाब से स्टूडेंट-टीचर अनुपात के हिसाब से ट्रांसफर किया जाएगा. शिक्षा विभाग की तरफ से इस मामले में प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. खास परिस्थिति में सीए और विभागीय मंत्री की परमिशन के आधार पर ही ट्रांसफर किए जा सकेंगे.

इसी महीने ट्रांसफर के लिए आवेदन लेने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. अब प्राइमरी टीचर्स अपनी मर्जी की पोस्टिंग के लिए एप्लाई कर सकते हैं. शिक्षा विभाग इस पर पूरी तरह से सहमत है. दो टीचर्स आपस में भी अपनी पोस्टिंग बदलवा सकेंगे. ट्रांसफर को लेकर योगी सरकार ने नए नियम जारी कर दिए हैं.