UP Election 2022 6th Phase: यूपी में छठे चरण की वोटिंग जारी, मुख्यमंत्री योगी को चुनौती दे रहीं शुभावती ने डाला वोट

188
UP Phase 6 voting

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की प्रक्रिया जारी है. इसी कड़ी में आज छठे चरण में 10 जिलों की 57 विधानसभा सीटों पर वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हो गई है और शाम 6 बजे तक जारी रहेगी. जिन जिलों में आज मतदान हो रहा है उनमें देवरिया (Deoria), बस्ती (Basti), गोरखपुर (Gorakhpur), कुशीनगर (Kushinagar), महराजगंज (Maharajganj), संत कबीर नगर (Sant Kabir Nagar), सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar), बलरामपुर (Balrampur), अंबेडकर नगर (Ambedkar Nagar) और बलिया (Ballia) शामिल हैं. चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, छठे चरण में 66 महिलाओं समेत कुल 676 उम्मीदवारों के चुनावी भाग्य का फैसला होगा. बता दें कि यूपी में 7वें और अंतिम चरण का मतदान 7 मार्च को होना है. वहीं, मतों की गिनती 10 मार्च को होगी.

इन उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर
छठे चरण के चुनाव में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा योगी सरकार के कई मंत्रियों की किस्मत दांव पर हैं. सीएम योगी के अलावा स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह और राज्य के पूर्व श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य समेत 676 उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर है. स्वामी प्रसाद मौर्य चुनाव से पहले समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए हैं.

2017 के चुनाव में क्या था इन 57 सीटों का नतीजा
साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में छठे चरण की इन 57 सीटों में 46 सीटें BJP और दो सीटें उसके सहयोगी दलों अपना दल (एस) और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) ने जीती थी. हालांकि सुभासपा इस बार समाजवादी पार्टी (SP) से गठबंधन कर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में भाजपा के लिए भी चुनौती बढ़ी है.