UP Block Pramukh Election: अमरोहा में मतदान के दौरान बवाल, सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मारपीट, कई जगह हुई हिंसा

349
UP Election 2022

उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य तथा जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के बाद अब ब्लाक प्रमुख के चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। ब्लॉक प्रमुख की 476 सीटों के लिए मतदान 11 बजे से शुरू हो गया है। 349 सीटों पर पहले ही निर्विरोध निर्वाचन हो चुका है। नामांकन के दौरान हिंसा व बवाल को देखते हुए राज्य निर्वाचन आयोग ने इस मतदान के लिए कड़े सुरक्षा प्रबंध किए हैं। तीन बजे तक मतदान के ठीक बाद मतगणना होगी। देर शाम तक ज्यादातर परिणाम आने की उम्मीद है।

प्रदेश में 825 ब्लाक प्रमुख पद के लिए होने वाले चुनाव में 349 का निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। आज 11 से तीन बजे तक क्षेत्र पंचायत सदस्य 476 पदों के लिए मतदान करेंगे। तीन बजे के बाद से मतगणना की प्रक्रिया प्रारंभ होगी जो कि शाम पांच बजे तक चलेगी। इन 476 पदों के नजीते भी आज ही जारी हो जाएंगे।

476 प्रमुख क्षेत्र पंचायत के पदों के लिए 1174 वैध प्रत्याशी हैं। गोंडा जिले के ब्लाक मुजेहना का कार्यकाल पूरा न होने के कारण वहां ब्लाक प्रमुख का चुनाव नहीं कराया जा रहा है। गोंडा के मुजेहना ब्लाक को छोड़कर अन्य 476 ब्लाक पर 75845 बीडीसी मतदान करेंगे।

हमीरपुर में मतदान को लेकर सपा-भाजपा कार्यकर्ताओं में मारपीट, पत्थर चले

हमीरपुर के सुमेरपुर विकासखंड में ब्लाक प्रमुख पद के लिए हो रहे मतदान के दौरान सपा व भाजपा कार्यकर्ता आपस में भिड़ गए। दोनों पक्षों में जमकर लाठी-डंडे चले। जिसमें दो वाहन क्षतिग्रस्त होने के साथ सपा प्रत्याशी समेत उनका बीडीसी भाई घायल हो गया। हालांकि मामले को शांत करा पुलिस ने प्रत्याशी व उनके भाई को मतदान स्थल में प्रवेश कराया। जिले में ब्लाक प्रमुख पद को लेकर सुमेरपुर का चुनाव सबसे अधिक संवेदनशील है। यहां चुनाव को लेकर शुक्रवार रात से सरगर्मियां तेज हैं। जहां जालौन के एट थानाक्षेत्र स्थित एक महाविद्यालय में रुके सपा प्रत्याशी जयनारायन सिंह यादव के समर्थक बीडीसी सदस्यों के साथ मारपीट की गई। साथ ही चार सदस्यों को भी मौके से उठा लिया गया। इसके बाद शेष सदस्यों व प्रत्याशी को थाने में बैठाए रखा गया। शनिवार सुबह सभी को वहां से छोड़ दिया गया। वहीं सुमेरपुर विकासखंड परिसर में मतदान शुरू होते ही सबसे पहले भाजपा समर्थित प्रत्याशी पूजा सिंह 11 बीडीसी सदस्यों के साथ मतदान को पहुंची। वहीं बाद में सपा समर्थित प्रत्याशी जयनरायन सिंह यादव अपने समर्थक बीडीसी सदस्यों के साथ मतदान को जा रहे थे। तभी हाईवे में श्री गायत्री विद्यामंदिर इंटर कॉलेज के पास मौजूद भाजपा समर्थकों से सपा समर्थकों की झड़प होने लगी। कुछ ही देर में दोनों पक्षों में जमकर लाठी डंडे चलने लगे। जिसमें सपा प्रत्याशी की स्कॉर्पियो व भाजपा समर्थक की कार क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा सपा प्रत्याशी जयनरायन व उनके बीडीसी भाई राजनारायन के भी चोटें आई। वहीं पुलिस मामले को शांत कराने में जुटी रही। बाद में समझाने के बाद दोनों पक्ष शांत हो गए। सपा समर्थकों को जहां तपोभूमि के पास रोक दिया गया। वहीं भाजपा समर्थक गायत्री विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के सामने डटे रहे। इसके साथ ही सपा प्रत्याशी व उनके भाई को मतदान परिसर में प्रवेश कराया गया। हालांकि अभी भी माहौल तनावपूर्ण बना हुआ है।

ब्लाक प्रमुखों के चुनाव के मतदान के दौरान प्रदेश में अतिरिक्त सतर्कता के निर्देश दिए गए हैं। नामांकन के दौरान हुई हिंसा के बाद अब हर जगह पुलिस प्रशासन चौकन्ना है। जिलों में वरिष्ठ अधिकारियों को भी फील्ड में मुस्तैद रहने के निर्देश है। अतरिक्त पीएसी भी तैनात की गई है। आज मतगणना पूरी होने तक पुलिस के लिए शांति व्यवस्था बनाये रखने की अग्निपरीक्षा होगी। ब्लाक प्रमुख के चुनाव की नामांकन तथा नाम पवासी प्रक्रिया के दौरान उत्तर प्रदेश में हिंसा, फायरिंग और पथराव के बीच में अब मतदान की बारी है। सूबे के हर ब्लाक में शनिवार को भारी सुरक्षा के बीच क्षेत्र पंचायत सदस्य ब्लाक प्रमुख चुनने के लिए मतदान करेंगे। बीते दिनों सपा व भाजपा समर्थकों की झड़प के बाद आज पीएसी की अतिरिक्त फोर्स भी हर ब्लाक में तैनात की गई है। हर ब्लाक पर सुरक्षा की जिम्मेदारी सीओ को सौंपी गई है।

प्रमुखों क्षेत्र पंचायत (ब्लाक प्रमुख) के 825 पदों में से शुक्रवार को नामांकन वापसी के बाद 349 प्रमुखों क्षेत्र पंचायत निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिए गए। इनमें से 334 से ज्यादा भाजपा के हैं। अब 476 पदों के लिए आज मतदान होगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार ने बताया कि 825 प्रमुखों क्षेत्र पंचायत पदों के लिए कुल 1778 नामांकन गुरुवार को किए गए थे। जांच में कमियां मिलने पर 68 नामांकन रद कर दिए गए। इसी बीच 187 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन वापस ले लिया। नाम वापसी के बाद जिन 349 पदों पर एक ही प्रत्याशी रह गया वहां संबंधित प्रत्याशी को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया।

निर्विरोध निर्वाचित प्रमुखों में 334 से ज्यादा भाजपा के

भाजपा के प्रदेश महामंंत्री जेपीएस राठौर ने बताया कि निर्विरोध निर्वाचित ब्लाक प्रमुखों में 334 से ज्यादा भाजपा के हैं। पार्टी की ओर से पंचायत चुनाव का दायित्व संभाल रहे राठौर के मुताबिक जिला पंचायत अध्यक्ष की तरह प्रमुखों क्षेत्र पंचायत के पदों पर भी भाजपा का शानदार प्रर्दशन रहेगा। जिन पदों के लिए शनिवार को मतदान है, उनमें से भी ज्यादातर पर भाजपा ही जीत हासिल करेगी।