UN महासचिव एंतोनियो गुतेरस ने ली कोविड वैक्सीन की पहली डोज, सभी से टीकाकरण कराने की अपील की

333

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतेरस को कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक ले ली है। इस दौरान उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे जल्द से जल्द टीकाकरण करवाएं। साथ ही देशों से कहा कि वे सुनिश्चित करें कि टीका सभी के लिए, हर जगह उपलब्ध हो। 71 साल के गुतेरस ने गुरुवार को न्यूयॉर्क शहर के पब्लिक स्कूल में मॉडर्न वैक्सीन की पहली खुराक ली। उन्होंने कहा कि उनकी अपील है कि सभी अवसरों का लाभ उठाएं और जितनी जल्दी हो सके टीका लगावा लें। यह हर किसी के लिए, हर जगह टीकाकरण महत्वपूर्ण है। पिछले साल दिसंबर में गुतेरस ने सार्वजनिक रूप से टीका लगवाने की बात कही थी।

गुतेरस ने एक ट्वीट करके कहा, ‘ मैं आज कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक पाकर आभारी हूं। हमें यह सुनिश्चित करने के लिए काम करना चाहिए कि टीका सभी के लिए, हर जगह उपलब्ध हो। इस महामारी से हम में से कोई भी तब तक सुरक्षित नहीं है, जब तक हम सभी सुरक्षित नहीं हैं।’ न्यूयॉर्क मेयर के अंतरराष्ट्रीय मामलों के कार्यालय ने एक ट्वीट में कहा कि 65 साल से अधिक उम्र के न्यूयॉर्क के निवासी के तौर पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव को कोरोना टीकाकरण हुआ। उन्होंने ऑनलाइन अपॉइंटमेंट कराया और संयुक्त राष्ट्र के 5 वें अमेरिकी राजदूत के नाम पर द ब्रोंक्स के अदलाई स्टीवेन्सन हाई स्कूल में वैक्सीन प्राप्त की। जिन्होंने 1945 में संयुक्त राष्ट्र बनाने वाली समिति में सेवा प्रदान की थी।

पिछले साल दिसंबर में गुतेरस ने कहा था कि जब टीका उपलब्ध हो जाएगा तो वह सार्वजनिक रूप से टीकाकरण कराएंगे। वे लोगों को कोरोना टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं । उनके अनुसा यह न केवल अपने लिए बल्कि पूरे समुदाय के लिए एक सेवा है क्योंकि इसके बाद इस बीमारी के फैलने का कोई खतरा नहीं होगा। उन्होंने कहा कि टीकाकरण उनके लिए एक नैतिक दायित्व है।