बजट 2021 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का ऐलान – देश में बनेंगे 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क, मिलेंगे रोजगार के नए अवसर

214

बजट 2021 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि आने वाले तीन सालों में भारत में 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क बनाए जाएंगे। जो कि चीन और वियतनाम की तर्ज पर विकसित होंगे। सरकार टेक्सटाइल सेक्टर को आकार बढ़ाकर 300 अरब डाॅलर करेगी। अच्छी बात यह है कि टेक्सटाइल सेक्टर में की गई इस घोषणा से युवाओं को रोजगार के कई नए अवसर मिलेंगे। सरकार टैक्सटाईल पार्क बनाने के लिए डी परियोजना पर काम कर रही है।

बजट पेश करते हुए वित्त निर्मता सीतारमण ने टेक्सटाइल सेक्टर को लेकर की गई घोषणा में कहा कि ‘कपड़ा उद्योग को वैश्विक रूप् से प्रतिस्पर्धी और सक्षम बनाने के लिए अगले तीन सालों में कुल 7 टेक्सटाइल पार्क स्थापित किए जाएंगे।’ सरकार ऐसे टेक्सटाइल यूनिट का निर्माण करेगी जो कि पूरी तरह ग्लोबल और कंपीटिटिव होंा। इनमें बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार मुहैया कराए जाएंगे। खास बात है कि भारत में बनने वाले 7 मेगा टेक्सटाइल पार्क चीन, वियतनाम और इथोपिया में बने पार्क की तर्ज पर बनेंगे। ऐसे पार्क बनाने के लिए 1000 एकड़ से अधिक क्षेत्र की जरूरत होगी।