Budget 2021: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत से की बजट की तुलना, जानिए क्या कहा

223

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में 2021-22 के लिए बजट पेश किया। उन्होंने बजट पेश करते हुए टीम इंडिया की ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर मिली ऐतिहासिक जीत का जिक्र किया और इसकी तुलना बजट से की। टीम इंडिया की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा, ‘हम किसी भी परिस्थिति से बाहर निकलने और जीतने में सक्षम हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय क्रिकेट टीम की इस जीत ने हमें प्रेरणा दी है और हमारे अंदर के विश्वास को मजबूत किया है। उम्मीद है कि अर्थव्यवस्था के रिजल्ट भी ऐसे ही होंगे।”

अपने भाषण की शुरुआत में वित्त मंत्री ने नोबेल पुरस्‍कार विजेता साहित्‍यकार और कवि रवींद्रनाथ टैगोर की एक लाइन का जिक्र किया। इसमें उन्होंने कहा कि विश्‍वास वह च‍िड़‍िया है जो सुबह के अंधेरे में भी रोशनी महसूस कर लेती है और गाती है।

उल्लेखनीय है कि भारत के एडिलेड टेस्ट में मिली शर्मनाक हार और टीम के नियमित कप्तान विराट कोहली के वापस भारत लौटने के बाद अजिंक्य रहाणे ने मेलबर्न टेस्ट मैच में ना सिर्फ टीम को एकजुट किया, बल्कि खिलाड़ियों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए मोटिवेट भी किया। रहाणे की कप्तानी में बॉक्सिंग-डे टेस्ट को जीतकर टीम इंडिया ने सीरीज में वापसी की, इस मुकाबले में रहाणे खुद टीम के संकटमोचक साबित हुए और उन्होंने शानदार शतकीय पारी खेली। सिडनी टेस्ट में ऋषभ पंत को हनुमा विहारी से ऊपर भेजने के फैसले को लेकर भी रहाणे की जमकर तारीफ हुई।

वहीं, टेस्ट सीरीज के निर्णायक ब्रिसबेन टेस्ट मैच में जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन की अनुपस्थिति में जिस तरह से रहाणे ने एक अनुभवहीन गेंदबाजी अटैक से बढ़िया प्रदर्शन करवाया, वह भी काफी शानदार रहा। भारत की टीम ने ब्रिसबेन के गाबा मैदान पर ऑस्ट्रेलिया को हराकर उनका 32 साल से इस मैदान पर अजेय रहने का रिकॉर्ड भी तोड़ा। भारत ऐसी पहली एशियाई टीम बनी, जिन्होंने कंगारू टीम को गाबा में शिकस्त दी। टीम इंडिया लगातार दूसरी बार बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी को अपने नाम करने में सफल रही। ब्रिसबेन टेस्ट में मोहम्मद सिराज और ऋषभ पंत टीम की जीत के हीरो रहे। इस मैच में पंत को मैन ऑफ द मैच चुना गया। इस सीरीज के जीतते ही बीसीसीआई ने पूरी टीम को इनाम स्वरूप 5 करोड़ रुपए दिए।