सीरिया में हो रहे हमले को रोकने की संयुक्त राष्ट्र की अपील, कहा- उत्तर पश्चिमी सीरिया सीमा पर एयर स्ट्राइक चिंताजनक

260
FILE PHOTO

उत्तर पश्चिमी सीरिया में तुर्की सीमा के पास एयर स्ट्राइक को लेकर संयुक्त राष्ट्र ने कड़ी नाराजगी जताई है। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस ने हमले की निंदा की है। यूएन डिप्टी प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को कहा कि इस हमले में एक व्यक्ति की मौत हुई है जबकि कई स्थानीय लोग घायल हुए हैं जो बेहद ही निंदनीय घटना है।

संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सीरिया में हो रहे हमले को तत्त्काल प्रभाव से रोका जाए। इस तरह के हमले से वहां के स्थानीय लोगों का जीवन प्रभावित हो रहा है जो तर्कसंगत नहीं है। अमेरिका ने भी हमले की निंदा करते हुए इस तरह के हमलों को तुरंत रोकने की अपील की है।

रविवार को सीमावर्ती क्षेत्रों में हमला होने के बाद तुर्की ने अपने सैन्यबल को अलर्ट पर रख दिया है। तुर्की के रक्षामंत्री ने रूस से तत्त्काल हमले को रोकने के लिए कहा है।

रूस के विमानों से हुआ हमला
उत्तरी सीरिया में हवाई हमले को लेकर रूस की आलोचना हो रही है। विपक्षी लोगों का कहना है कि रविवार को ये हमला रूस के लड़ाकू विमानों से हुआ। इसके बाद अतारेब में एक अस्पताल पर हमला हुआ जिसमें छह मरीजो के साथ एक दस साल के बच्चे की मौत हो गई।

कई स्वास्थ्यकर्मी भी घायल हो गए। जान बचाने के लिए लोग जहां तहां भागने लगे। अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने अस्पताल पर हमले की घटना को भयावह और अमानवीय बताया है।