Ukraine Crisis: पीएम मोदी ने की नीदरलैंड के प्रधानमंत्री से बात, यूक्रेन के मौजूदा हालात पर हुई चर्चा

    918
    PM-Modi-talk-with-netherland-prime-minister

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मंगलवार को नीदरलैंड के प्रधानमंत्री मार्क रूटे (PM of Netherlands Mark Rutte) के साथ टेलीफोन पर बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने रूटे के साथ यूक्रेन में मौजूदा स्थिति पर चर्चा की. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इसकी जानकारी दी. पीएमओ (PMO) ने कहा, बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने शत्रुता को समाप्त करने और बातचीत व कूटनीति के रास्ते पर लौटने के लिए भारत की लगातार अपील को दोहराया. प्रधानमंत्री ने रूस और यूक्रेन के बीच चल रही वार्ता का स्वागत किया और जल्द समाधान की उम्मीद की. पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री रूटे को संघर्ष क्षेत्रों से भारतीय नागरिकों को निकालने में प्रगति और प्रभावित आबादी के लिए दवाओं सहित तत्काल राहत आपूर्ति के रूप में भारत की सहायता के बारे में सूचित किया.

    बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ( volodymyr zelensky) से फोन पर बात की थी और सूमी से भारतीय छात्रों को सुरक्षित निकालने के तरीकों पर चर्चा की थी, जो पूर्वी यूरोपीय देश पर रूस के हमले के बाद वहां फंस गए हैं. पीएम मोदी ने राष्ट्रपति पुतिन से करीब 50 मिनट तक बातचीत की थी. इस दौरान पीएम मोदी ने सूमी से भारतीय नागरिकों को जल्द से जल्द सुरक्षित निकालने के महत्व पर जोर दिया था. राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम को उनकी सुरक्षित निकासी में हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया था. वहीं, प्रधानमंत्री ने यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की से भी 35 मिनट तक बात की थी. इस दौरान उन्होंने भारतीयों को सुरक्षित निकालने के प्रयासों के लिए जेलेंस्की का शुक्रिया अदा किया था.

    यूक्रेन में फंसे 17 हजार से अधिक छात्र लौटे स्वदेश
    वहीं, विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के सूमी शहर से सभी भारतीय छात्रों को निकाल लिया गया है और छात्र बसों में सवार हो कर पोलतावा शहर के लिए रवाना हो गए हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘यह सूचित करते हुए प्रसन्नता हो रही है कि हमने सूमी से सभी भारतीय छात्रों को निकाल लिया है. वे अभी पोलतावा शहर के लिए रास्ते में हैं जहां से वे पश्चिमी यूक्रेन के लिये रेलों पर सवार होंगे.’ उन्होंने कहा कि आपरेशन गंगा अभियान के तहत उड़ानों में उन्हें भारत वापस लाया जाएगा. मालूम हो कि भारत, 24 फरवरी को यूक्रेन पर रूस के हमले शुरू होने के बाद से, पूर्वी यूरोपीय देश में फंसे 17,100 से अधिक भारतीय छात्रों को अब तक वापस ले आया है. सूमी में रूसी और यूक्रेनी सैनिकों के बीच कई दिनों से जंग चल रही है.

    युद्ध का आज 13वां दिन
    बता दें कि रूस और यूक्रेन के बीच का युद्ध का आज 13वां दिन है. दोनों देशों के बीच यह संघर्ष कब तक जारी रहेगा, इसकी फिलहाल कोई गारंटी नहीं है. युद्ध विराम को लेकर दोनों देशों के बीच तीन दौर की बातचीत भी हो चुकी है लेकिन कोई समाधान नहीं निकला. वहीं, आज दोनों पक्षों ने यूक्रेन में फंसे नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकलने के लिए सेफ कॉरिडोर पर सहमति जताई है, जिसके बाद बड़ी संख्या में लोग यहां से बाहर निकले.