ट्रम्प ने मिशिगन के नतीजों की पुष्टि के बाद डाले हथियार, सत्ता हस्तांतरण को हुए तैयार

201

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मिशिगन राज्य से बाइडन की जीत को प्रामाणिक न होने देने की कोशिशों के झटका लगने के बाद अंतत: इस राज्य ने डेमोक्रेट प्रत्याशी के जीतने की आधिकारिक पुष्टि कर दी। इसके अलावा पेनसिल्वेनिया राज्य की एक अन्य अदालत द्वारा भी ट्रंप के खिलाफ फैसला देने के बाद ट्रंप ने आखिरकार मान लिया कि बाइडन को सत्ता सौंपने की प्रक्रिया शुरू हो जानी चाहिए।

मिशिगन में बाइडन के 1.54 लाख मतों से जीतने की प्रामाणिक पुष्टि होने व पेनसिल्वेनिया में अदालती फैसले के बाद ट्रंप के पास अब कोई और रास्ता नहीं बचा था। ऐसे में ट्रंप ने ट्वीट करके कहा कि सत्ता हस्तांतरण की निगरानी करने वाली संघीय एजेंसी जीएसए (जनरल सर्विस एडमिनिस्ट्रेशन) प्रमुख एमिली मर्फी को ‘वो चीजें’ करनी चाहिए जो जरूरी हैं। जीएसए ने जो बाइडन को विजेता के तौर पर स्वीकार कर लिया है। बाइडन 20 जनवरी को अपना कार्यभार संभालेंगे।

हालांकि ट्रंप ने अपनी लड़ाई जारी रखने की बात कही है। साथ ही ट्रंप ने न तो औपचारिक तौर पर हार स्वीकार की और न ही बाइडन को बधाई दी। लेकिन सत्ता हस्तांतरण के लिए तैयार होने का सीधा संकेत है कि ट्रंप को अब व्हाइट हाउस छोड़ना पड़ेगा। अमेरिकी खुफिया एजेंसी भी अब नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को सीधे तौर पर संवेदनशील सूचनाएं दे सकेगी।