आज से राजमार्गों पर सफर हुआ महंगा – 10 से 15% तक बढ़े टोल टैक्स

    416
    Toll tax

    भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने देश के राजमार्गों पर टोल में वृद्धि कर दी है। बढ़ी हुईं दरें पहली अप्रैल से लागू हो जाएंगी। अधिसूचना के अनुसार, यह बढ़ोतरी 10 रुपये से लेकर 65 रुपये तक की है। प्रतिशत में यह बढ़ोतरी 10 से लेकर 18 फीसदी तक है। छोटी गाड़ियों के लिए एक तरफ की टोल दर में न्यूनतम 10 रुपये की वृद्धि है, जबकि वाणिज्यिक वाहनों को दूरी के अनुसार अधिकतम 65 रुपये तक ज्यादा टोल देना होगा।

    एनएचएआई हर वित्तीय वर्ष के आरंभ में टोल दरों की समीक्षा कर उन्हें बदलने का फैसला लेती है। एनएचएआई के परियोजना निदेशक एनएन गिरि ने टोल दरों में बदलाव की पुष्टि की है। पेट्रोल, डीजल और गैस की दरों में वृद्धि के बाद केंद्र सरकार के इस फैसले से आम लोगों पर महंगाई की और मार पड़ने वाली है।

    दिल्ली-जयपुर हाईवे पर खेड़की दौला टोल प्लाजा पर कार चालकों को एक तरफ की यात्रा के लिए अब 70 की जगह 80 रुपये, जबकि ट्रक-बस एवं अन्य बड़े वाहनों को 205 के मुकाबले 235 रुपये देने होंगे। पूरे देश के सभी टोल प्लाजा को इस बढ़ोतरी की सूचना दे दी गई है और सॉफ्टवेयर को इसी अनुसार अपग्रेड कर दिया गया है।
    इधर…दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मुफ्त सफर खत्म

    करीब 60 किमी लंबे दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मुफ्त यात्रा के दिन खत्म हो गए हैं। यहां पहली अप्रैल से वाहन चालकों को टोल चुकाना होगा। यही नहीं, पहले से तय दरों में भी 10 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है।
    सराय काले खां से काशी टोल प्लाजा तक अब कार-जीप चालकों को 140 रुपये के बदले 155 रुपये चुकाने होंगे।
    इंदिरापुरम से मेरठ जाने वाले कार चालकों को काशी टोल प्लाजा पर 105 रुपये देने होंगे।
    प्राकृतिक गैस : दाम दोगुना से ज्यादा बढ़े, आठ साल में सबसे ज्यादा