ताइवान में दर्दनाक ट्रेन हादसा, 36 लोगों की मौत, 72 लोग घायल

431

ताइवान में दर्दनाक ट्रेन हादसे की खबर है। ताइवान के पूर्वी तट के पास एक ट्रेन के पटरी से उतर जाने के चलते बड़ा हादसा हो गया, जिसमें करीब 36 यात्रियों के मारे जाने की खबर है। पूर्वी ताइवान में हुए इस ट्रेन हादसे में करीब 72 यात्री घायल बताए जा रहे हैं। यह जनकारी समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने परिवहन मंत्रालय के हवाले से दी है। खबरों के मुताबिक एक ट्रक एक खड़ी चट्टान से गुजरते हुए नीचे आ गिरा और यहां सुरंग से निकल रही ट्रेन उससे टकरा गई।

रॉयटर्स के मुताबिक, सरकार ने कहा कि ताइवान में एक ट्रेन सुरंग में शुक्रवार को एक ट्रक से टकराने के बाद पटरी से उतर गई, जिसमें कम से कम 36 लोग मारे गए और 72 से अधिक घायल होने की आशंका है। दरअसल, यह हादसा शुक्रवार को सरकारी छुट्टी के दिन तोरोक जॉर्ज दर्शनीय क्षेत्र के पास सुबह नौ बजे के करीब हुआ है। फायर डिपार्टमेंट के मुताबिक, ट्रेन में 350 यात्री सवार थे। यात्रियों को बचाने के लिए रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। करीब 60 लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि यह तीन दशकों में सबसे बड़ा ट्रेन हादसा है।

ट्रेन का अधिकतर हिस्सा अब भी सुरंग में फंसे होने की वजह से, बाहर निकलने की कोशिश कर रहे यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के लिए दरवाजों, खिड़कियों और छत पर चढ़ने को मजबूर होना पड़ रहा है। यह हादसा शुक्रवार को सरकारी छुट्टी के दिन तोरोको जॉर्ज दर्शनीय क्षेत्र के पास सुबह नौ बजे के करीब हुआ है।

हुआलियन काउंटी के बचाव विभाग के मुताबिक ट्रेन के सुरंग से बाहर आते ही ट्रक ऊपर से गिरा जिससे शुरु के पांच डिब्बों को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है। अधिकारिक सेंट्रल न्यूज एजेंसी की वेबसाइट पर घटनास्थल पर मौजूद लोगों द्वारा पोस्ट की गई तस्वीरों और टीवी फुटेज में लोग सुरंग के प्रवेश के ठीक बाहर ट्रेन के एक डिब्बे के खुले हुए गेट पर चढ़ते हुए दिख रहे हैं। एक डिब्बे का अंदरूनी हिस्सा पूरी तरह उखड़कर बगल की सीट पर आ गिरा है। यह दुर्घटना चार दिन के टॉम्ब स्वीपिंग उत्सव के पहले दिन हुई है।