पेरू में शुक्रवार को एक टूरिस्ट प्लेन हुआ दुर्घटनाग्रस्त, सभी 7 लोगों ने जान गंवाई

179
Peru Plane crashed
Peru Plane crashed

पेरू के नाज्का लाइंस के पास शुक्रवार को एक टूरिस्ट प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हादसे में सवार सभी सात लोगों की मौत हो गई. नाज्का में 82वीं फायर कंपनी के एक दमकलकर्मी ब्रिगेडियर जुआन तिराडो ने कहा कि प्लेन शहर के एक हवाई क्षेत्र के पास नीचे गिरा. कोई जीवित नहीं हैं. प्लेन के मालिक टूर कंपनी एयरो सैंटोस ने कहा कि प्लेन में पांच पर्यटक, पायलट और सह-पायलट थे. पर्यटकों की राष्ट्रीयता और पहचान अभी तक पता नहीं चल पाई है.

इससे पहले पिछले साल दिसंबर महीने में डोमिनिकन गणराज्य की राजधानी सेंटो डोमिंगो में एक प्राइवेट एयरक्राफ्ट के क्रैश होने से कम से कम 9 लोगों की मौत हो गई. प्लेन के ऑपरेटर हेलिडोसा एविएशन ग्रुप के मुताबिक लास अमेरिका एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग के दौरान ये हादसा हुआ. इस घटना में मारे गए 9 लोगों में सात पैसेंजर्स और क्रू के दो मेंबर्स शामिल हैं. एविएशन ग्रुप ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक बयान में इसकी जानकारी दी. प्लेन में 6 विदेशी नागरिक थे. इसके अलावा, एक डोमिनिकन था. फ्लाइटराडार 24 के अनुसार प्लेन डोमिनिकन गणराज्य में ला इसाबेला इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फ्लोरिडा जा रही थी. इसी दौरान इमरजेंसी लैंडिंग हुई. टेक ऑफ के ठीक 15 मिनट बाद ही प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया.

पिछले साल ही दिसंबर महीने में भारत में भारतीय वायुसेना का एमआई17वी5 हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया था. इस हादसे में सीडीएस जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और ब्रिगेडियर एल एस लिड्डर समेत 13 लोगों का निधन हो गया था. सभी शवों को दुर्घटना के एक दिन बाद यानी 9 दिसंबर को तमिलनाडु के सुलूर से दिल्ली लाया गया था. हादसे में जीवित बचे ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह का भी बाद में इलाज के दौरान निधन हो गया.

वहीं अक्टूबर महीने में इटली के रोम में स्थित मिलान उपनगर में एक छोटा विमान दो मंजिला खाली इमारत से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इटली की एक समाचार एजेंसी के मुताबिक विमान में सवार सभी छह यात्री और चालक दल के दो सदस्य इस हादसे में मारे गए. समाचार एजेंसी ‘लाप्रेस’ ने घटनास्थल पर मौजूद दमकलकर्मियों के हवाले से बताया कि विमान के पायलट और पांच यात्रियों की मौत हो चुकी है. विमान मिलान के निकट एक छोटे से शहर सान डोनाटो मिलानीज के सबवे स्टेशन के निकट दुर्घटनाग्रस्त हुआ.