चुनावी राज्यों में भाजपा ने झोंकी पूरी ताकत, शीर्ष नेताओं ने असम, पुडुचेरी और बंगाल में संभाला मोर्चा

257

भाजपा के शीर्ष नेताओं ने गुरुवार को चुनाव वाले राज्यों में हुंकार भरी। सत्ता और संगठन के समन्वय की रणनीति के तहत गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुडुचेरी और तमिलनाडु में रहे, वहीं गृह मंत्री अमित शाह असम और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल में कमान संभाली। बीते रविवार को केंद्रीय पदार्थ पदाधिकारियों की बैठक के बाद भाजपा के सभी प्रमुख नेताओं को चुनावी मिशन में जुटने को कहा गया था और इसकी कमान खुद शीर्ष नेता संभाल रहे हैं।

पार्टी के केंद्रीय और विभिन्न राज्यों के 50 से ज्यादा प्रमुख नेता इन चुनाव वाले राज्यों में मोर्चा संभाल रहे हैं। इस समय प्रधानमंत्री मोदी व गृह मंत्री अमित शाह के दौरे इसलिए भी अहम है, क्योंकि अभी चुनावों की घोषणा नहीं हुई है। इसके पहले केंद्र सरकार अपनी विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के जरिए जनता के बीच पहुंच रही है। मोदी और शाह दोनों चुनावी राज्यों में जाकर विभिन्न परियोजनाओं के उद्घाटन और शिलान्यास के साथ अन्य महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में शामिल हो रहे हैं।

भाजपा के चुनावी मिशन में अब पुडुचेरी का केंद्र शासित राज्य भी शामिल हो गया है। उसने यहां पर कांग्रेस और द्रमुक में सेंध लगाकर अपनी ताकत जुटाई है। अब वह इस ताकत के जरिए विधानसभा चुनाव का मोर्चा संभाल रही है। सूत्रों के अनुसार, पार्टी पद्दुचेरी को तमिलनाडु में प्रवेश का मोर्चा बना रही है। वह कई सालों से काफी कोशिशों के बावजूद भी तमिलनाडु में उस स्थिति में नहीं पहुंच पाई है जो उसने पड़ोसी कर्नाटक में हासिल की है। चूंकि पुडुचेरी व तमिलनाडु की राजनीति एक दूसरे से प्रभावित है, इसलिए विधानसभा चुनाव को काफी गंभीरता से ले रही है।

तमिलनाडु में वह इस बार के चुनाव में भले ही ज्यादा कुछ हासिल न कर सके, लेकिन भविष्य के लिए रोड मैप बना सकती है। पार्टी ने एक पार्टी के प्रमुख नेता ने कहा कि आंध्र और तेलंगाना के लिए हैदराबाद के स्थानीय चुनाव जितने महत्वपूर्ण रहे हैं, उसी तरह तमिलनाडु की राजनीति के लिए पुडुचेरी के चुनाव है।