IPL 2022: आज का दूसरा मुकाबला पंजाब किंग्‍स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच, दोनों टीमों के नए कप्तान होंगे आमने-सामने

264
RCB VS PBKS

आईपीएल के 15वें सीजन का तीसरा मुकाबला पंजाब किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) के बीच मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जाएगा। आज शाम साढ़े सात बजे से होने वाले इस मुकाबले में दो नए कप्तान आमने-सामने होंगे। बैंगलोर की कमान सात करोड़ में लिए गए 37 वर्षीय फॉफ डुप्लेसिस के हाथ में होगी, जबकि मयंक अग्रवाल पंजाब के कप्तान होंगे। दोनों पर सही प्लेइंग-11 चुनने की चुनौती होगी।

विराट कोहली सिर्फ एक बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे
बैंगलोर के लिए यह आईपीएल एक नया अनुभव होगा। विराट कोहली आठ साल बाद टीम की कप्तानी करते नहीं दिखेंगे। वह सिर्फ एक बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। पिछली बार आरसीबी 2012 के आईपीएल में कोहली की कप्तानी के बिना खेली थी। विराट ने 2016 के आईपीएल में न सिर्फ टीम को फाइनल में पहुंचाया बल्कि चार शतक की मदद से 900 से अधिक रन भी बनाए।

आरसीबी को इस बार भी उनसे वैसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। वैसे दोनों ही टीमों के बीच अब तक आईपीएल में कांटे की टक्कर रही है। 28 मैच दोनों के बीच अब तक हुए हैं जिसमें 15 में पंजाब को 13 में बैंगलोर को जीत हासिल हुई है।
पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर
पंजाब किंग्स बनाम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर – फोटो : अमर उजाला
पंजाब और बैंगलोर इन खिलाड़ियों के बिना उतरेगी
पंजाब किंग्स को पहले मैच में जॉनी बेयरस्टो और कगिसो रबाडा की सेवाएं नहीं मिलेंगी। दूसरी ओर, फाफ डुप्लेसिस के सामने चुनौती होगी कि वे विराट कोहली के साथ खुद ओपनिंग करें या किसी बाएं हाथ के बल्लेबाज को भेजें। ग्लेन मैक्सवेल के शुरुआती पांच मैचों में नहीं होने के कारण डुप्लेसिस मध्यक्रम में उतर सकते हैं। युवा अनुज रावत को ओपनिंग के लिए कोहली के साथ भेजा जा सकता है।

आरसीबी के लिए हसरंगा और डेविड विली खेल सकते हैं
पिछले साल आरसीबी के पास बाएं और दाएं हाथ के बल्लेबाजों का संयोजन था। तब दाएं हाथ के कोहली के साथ बाएं हाथ के देवदत्त पडिक्कल ओपनिंग करते थे। इस बार बाएं हाथ के अनुज रावत को यह जिम्मेदारी मिल सकती है। गेंदबाजी की बात करें तो जोश हेजलवुड और जेसन बेहरेनडॉर्फ इस मैच के लिए उपलब्ध नहीं हैं। मोहम्मद सिराज को डेविड विली और हर्षल पटेल का साथ मिल सकता है। जरूरत के समय शेरफेन रदरफोर्ड तेज गेंदबाजी कर सकते हैं। स्पिन में वनिंदु हसरंगा कमान संभालेंगे।
पंजाब में लिविंगस्टोन और शाहरुख पर होंगी निगाहें
पंजाब किंग्स की बात करें तो मयंक अग्रवाल के साथ शिखर धवन ओपनिंग करते हुए दिखाई देंगे। उनके बाद विकेटकीपर प्रभसिमरन सिंह या जीतेश शर्मा में से किसी एक को भेजा जा सकता है। लियाम लिविंगस्टोन चौथे और शाहरुख खान पांचवें नंबर पर खेल सकते हैं। छठे और सातवें नंबर पर फिनिशर की भूमिका में भानुका राजपक्षे और ओडेन स्मिथ हो सकते हैं। अब देखना है कि राज बावा और ऋषि धवन को मौका मिलता है या नहीं। गेंदबाजी की बात करें तो अर्शदीप सिंह को संदीप शर्मा, राहुल चाहर और हरप्रीत बरार का साथ मिल सकता है।

पंजाब की संभावित प्लेइंग-11
मयंक अग्रवाल (कप्तान), शिखर धवन, प्रभसिमरन सिंह/जितेश शर्मा (विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्टोन, शाहरुख खान, भानुका राजपक्षे, ओडेन स्मिथ, हरप्रीत बरार, अर्शदीप सिंह, राहुल चाहर और संदीप शर्मा।

आरसीबी की संभावित प्लेइंग-11
फाफ डुप्लेसिस (कप्तान), विराट कोहली, अनुज रावत, शेरफेन रदरफोर्ड, महिपाल लोमरोर, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, हर्षल पटेल, वनिंदु हसरंगा, डेविड विली और मोहम्मद सिराज।