पिछली बार 10 विकेट से चटाई थी धूल, अब पंजाब की प्लेऑफ की राह में रौड़ा बनेगी सीएसक,हर हाल में चाहिए पंजाब को चेन्नई पर बड़ी जीत

423

आईपीएल 2020 का 53वां मुकाबला महेंद्र सिंह की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स और केएल राहुल की किंग्स इलेवन पंजाब के बीच रविवार दोपहर अबु धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाना है। पिछले दो मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स की प्लेऑफ की राह में खलल डालने के बाद अब चेन्नई सुपर किंग्स की नजरें किंग्स इलेवन पंजाब का समीकरण खराब करने पर होगी। अगर आज चेन्नई जीत हासिल करने में सफल रहती है तो उम्मीद है कि वह प्वॉइंट्स टेबल में सबसे नीचे खत्म नहीं करेगी, वहीं किंग्स इलेवन पंजाब के लिए प्लेऑफ में पहुंचने के लिए यह मैच जीतना काफी जरूरी है। इस मैच को जीतने के बाद रन रेट के आधार पर उनकी टीम को प्लेऑफ में जगह मिलेगी।

दोनों टीमों का आकलन

सबसे पहले बात किंग्स इलेवन पंजाब की करें तो पिछले मुकाबले में उन्हें राजस्थान रॉयल्स के हाथों 7 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था। इस मैच में पंजाब के लिए एक बार फिर क्रिस गेल चमके और उन्होंने 99 रन की धुआंधार पारी खेली। गेल ने इस सीजन में पंजाब के लिए 6 मैच खेले हैं जिसमें 5 में उनकी टीम जीती है। गेल ने इस दौरान 46 की औसत और 144.50 के स्ट्राइकरेट की मदद से 276 रन बनाए हैं। गेल के आने से रन बनाने का बोझ केएल राहुल के कंधों से भी हटा है।

पंजाब के गेंदबाज इस पूरे टूर्नामेंट में अच्छा परफॉर्म करते हुए आए हैं लेकिन पिछले मुकाबले में उनकी टीम 186 रन के लक्ष्य को डिफेंड करने में नाकामयाब रही थी। केएल राहुल का कहना था कि मैदान पर ज्यादा ओस थी जिस वजह से उनके गेंदबाज गेंद पर अपनी पकड़ नहीं बना पा रहे थे। लेकिन चेन्नई के खिलाफ उनका मुकाबला दिन में है ऐसे में ओर उनको परेशान नहीं करेगी। अब देखना होगा कि उनके गेंदबाज किस तरह परफॉर्म करते हैं।

पंजाब के लिए चिंता का विषय यह है कि उनके दोनों ही सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल और मंदीप शर्मा चोटिल हो गए हैं। मंदीप को राजस्थान के खिलाफ मुकाबले में हाथ पर आर्चर की गेंद लगी थी। उनकी चोट पर अभी तक कोई अपडेट नहीं आया है, वहीं मयंक पहले से ही चोटिल है। अगर आज ये दोनों बल्लेबाज नहीं खेलते तो हम केएल राहुल और क्रिस गेल की जोड़ी को सलामी बल्लेबाजी करते हुए देख सकते हैं। इसी के साथ टीम में सरफराज खान की भी एंट्री हो सकती है।

वहीं इस सीजन से पहले ही बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स के पास अब खोने को कुछ नहीं है। ऐसे में वह अगले सीजन को देखते हुए अपने खिलाड़ियों पर इनवेस्ट कर रही है। पिछले दो मुकाबलों में धोनी ने रितुराज गायकवाड़ को सलामी बल्लेबाजी की जिम्मेदारी सौंपी और इस बल्लेबाज ने मौके को दोनों हाथों से लपकते हुए लगातार दो अर्धशतक जड़े। इसके अलावा जडेजा और सैम कुर्रन भी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं।

अब टूर्नामेंट में सीएसके के पास कुछ पाने को रह नहीं गया है तो वो ऐसे में अपनी बेंच स्ट्रेंथ को चैक कर सकती है। पिछले मुकाबले में धोनी ने लुंगी एनगिडी जैसे तेज गेंदबाज को मौका दिया था।

हेड टू हेड

चेन्नई सुपर किंग्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल में अभी तक 22 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें 13 बार सीएसके तो 9 बार पंजाब की टीम बाजी मारने में सफल रही है। वहीं पिछले 6 मुकाबलों में सीएसके का दबदबा रहा है। चेन्नई ने पिछले 6 मुकाबलों में 4 बार पंजाब को मात दी है। आईपीएल 2020 में जब यह दोनों टीमें पहली बार भिड़ी थी तो सीएसके ने पंजाब पर 10 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की थी। उस समय डु प्लेसिस और वॉटसन ने पंजाब के गेंदबाजों की एक ना चलने दी थी।

दोनों टीमें

चेन्नई सुपर किंग्स टीम: शेन वॉटसन, रुतुराज गायकवाड़, अंबाती रायडू, एमएस धोनी (w/c), एन जगदीसन, रवींद्र जडेजा, सैम क्यूरन, मिशेल सैंटनर, दीपक चाहर, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, फाफ डू प्लेसिस, शार्दुल ठाकुर जोश हेजलवुड, केदार जाधव, इमरान ताहिर, पीयूष चावला, मुरली विजय, मोनू कुमार, रविश्रीनिवासन साई किशोर, केएम आसिफ

किंग्स इलेवन पंजाब टीम: केएल राहुल (w/c), मनदीप सिंह, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, क्रिस जॉर्डन, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, मयंक अग्रवाल, जेम्स नीशम, करुण नायर, कृष्णप्पा गौथम, शेल्डन कॉटरेल, सरफराज खान, हार्डुस विलोजेन, जगदीश सुचित, ईशान पोरेल, मुजीब उर रहमान, तजिंदर सिंह, दर्शन नालकंडे, सिमरन सिंह, हरप्रीत बराड़