भाजपा का 41वां स्थापना दिवस आज, देश भर में भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को करेंगे संबोधित

355
BJP MEETING TODAY

आज देश की बड़ी पार्टी भारतीय जनता पार्टी अपना 41वां स्थापना दिवस मनाएगी। इस अवसर पर पीएम मोदी मंगलवार को देश भर में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। बता दें कि भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आयोजित इस बैठक को संबोधित करेंगे और सुबह 10:30 बजे से इसका लाइव प्रसारण किया जाएगा।

भाजपा का 41 वां स्थापना दिवस देश के चार राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश में चल रहे विधानसभा चुनावों के बीच मनाया जा रहा है। स्थापना दिवस को देखते हुए, बूथ स्तर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा और राज्य और जिला स्तर पर वेबिनार के माध्यम से पार्टी के गौरवशाली इतिहास, विकास, विचारधारा और प्रतिबद्धताओं पर चर्चा की जाएगी।

1951 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की स्थापना श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारतीय जनसंघ के रूप में की थी। बाद में 1977 में जनता पार्टी बनाने के लिए इसे कई दलों के साथ मिला दिया गया। 1980 में, जनता पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद ने अपने सदस्यों को पार्टी और आरएसएस के ‘दोहरे सदस्य’ होने से प्रतिबंधित कर दिया।

नतीजतन, पूर्व जनसंघ के सदस्यों ने पार्टी छोड़ दी और एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई। इस तरह भाजपा 6 अप्रैल, 1980 को अस्तित्व में आई।