न्यूयॉर्क: गवर्नर एंड्रयू कुओमो पर एक और महिला ने लगाया यौन शोषण का आरोप

561

डेमोक्रेट्स के प्रमुख नेता व न्यूयॉर्क गवर्नर एंड्रू कुओमो पर अब तक तीन महिलाओं ने यौन शोषण के आरोप लगाए हैं। उन पर इस्तीफे का दबाव बढ़ा है। तीसरा आरोप सोमवार को एक 33 वर्षीय महिला ने लगाए जो उनसे एक वैवाहिक समारोह में मिली थी। उन्हाेंने फोटो भी साक्ष्य भी दिया, जिसमें कुओमो ने उनके चेहरे पर हाथ रखा है।

महिला के अनुसार घटना से डर गई थी। इससे पहले दो महिलाओं ने उनके प्रशासन में काम करने के दौरान शोषण के आरोप कुओमो पर लगाए थे। कुओमा को आदतन यौन अपराधी की तरह बताते हुए इस्तीफा मांगा जा रहा है।

न्यूयॉर्क के एक राजनेता एंटोनिया रेनोसो ने कहा कि वे आरोप लगा रही महिलाओं की बात पर विश्वास करते हैं। कुओमो का व्यवहार अस्वीकार्य है। न्यूयॉर्क मेयर बिल डे ब्लासियो ने आरोपाें की जांच होने तक कुओमो को महामारी के आपाताकाल के नाम पर हासिल की शक्तियां छोड़ने के लिए कहा है। उन्हें यह शक्ति 30 अप्रैल तक मिली है।

कुओमो ने आरोपों पर माफी मांग कहा कि उनका स्वभाव ‘चंचल’ (प्लेफुल) है। पीड़िताओं ने माफी को अस्वीकार कर दिया। उनके स्वभाव को शोषणकारी बताया और कहा कि इसकी समाज में जगह नहीं। एक पीड़िता ने कहा कि शक्तिशाली पद पाने पर उन्हाेंने खराब व्यवहार किया अब उसे छिपाने के लिए आरोपों को हल्का कर रहे हैं।

कुओमो को अमेरिका का सबसे अच्छे प्रशासक प्रचारित करने वाली उनकी डेमोक्रेट पार्टी के नेता इस समय बुरे फंसे हैं। पार्टी में उनका समर्थन गिरा है। कोई नेता खुलकर उनका समर्थन नहीं कर रहा है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जीन साकी ने बयान दिया कि राष्ट्रपति बाइडन ने कुओमो के खिलाफ एटर्नी जनरल की जांच का समर्थन किया है। उन्हाेंने महिला प्रशासनिक सदस्यों को गलत व्यवहार होने पर तुरंत रिपोर्ट करने का निवेदन किया है।

कुओमो के छोटे भाई और सीएनएन में पत्रकार क्रिस कुओमो ने कहा कि वे अपने भाई पर लगे आरोपों से संबंधित खबरें कवर नहीं करेंगे। सीएनएन चाहे तो कवर करे। एंड्रू और क्रिस न्यूयॉर्क के पूर्व गवर्नर मोरियो कुओमो के बेटे हैं।