प्रख्यात टाइम मैगजीन ने कवर पेज पर यूक्रेन युद्ध की दो मार्मिक तस्वीरों को दी जगह

227
Times Magazine cover page

दुनिया की प्रतिष्ठित ‘टाइम’ मैगजीन ने अपने नए एडिशन में यूक्रेन युद्ध की तस्वीरों को अपने कवर पेज पर जगह दी है. टाइम मैगजीन 28 मार्च से 4 अप्रैल के लिए दो अलग-अलग विषयों के साथ डबल एडिशन जारी करेगी. एक एडिशन के कवर पेज पर यूक्रेनी लोगों का धैर्य और साहस दिखाया गया है, तो दूसरे एडिशन के कवर पेज पर रूसी आक्रमण से हुई तबाही और यूक्रेनी लोगों का दर्द दिखाया गया है. मैगजीन ने अपने टि्वटर अकाउंट के जरिए कवर पेज का फोटो जारी किया है.

ट्विटर पर जारी कवर पेजों पर तस्वीरों के साथ संक्षिप्त विवरण भी दिया गया है और यह बताया गया है कि आखिर इन तस्वीरों को क्यों चुना गया है. पहली तस्वीर पांच वर्षीय वेलेरिया की एक है, जो यूक्रेन में राष्ट्रपति जेलेंस्की के गृह नगर में मुस्कुराते हुए दिख रही है. इसे लवीव में फ्रीडम एवेन्यू पर 100 से अधिक यूक्रेनियन द्वारा उठाया गया था.

टाइम मैगज़ीन के प्रधान संपादक और सीईओ एडवर्ड फ़ेलसेन्थल ने दूसरी कवर फ़ोटो के बारे में बताया, जिसे यूक्रेन के फ़ोटोग्राफ़र मैक्सिम डोंड्युक ने क्लिक किया है. उन्होंने कहा कि यह दिखाता है कि एक मां और बच्चे को एक यूक्रेनी सैनिक द्वारा इरपिन से निकाला जा रहा था, उस दिन रूसी सेना ने एक महत्वपूर्ण निकासी मार्ग पर रेल की पटरियों को धमाके से उड़ा दिया था. एक साथ ये तस्वीरें यूक्रेन के धैर्य और पीड़ा दोनों की अभिव्यक्ति हैं.

उन्होंने कहा कि मैगजीन 16 मार्च को छपी थी, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया था. यूक्रेन के नेता ने हमले शुरू करने के लिए रूस के खिलाफ अधिक पश्चिमी हस्तक्षेप के लिए अमेरिकी सांसदों से भावनात्मक अपील की. उन्होंने तीन सप्ताह के रूसी हमलों से अपने शहरों पर किए गए विनाश का एक वीडियो दिखाया. जेलेंस्की ने संयुक्त राज्य अमेरिका और उसके नाटो सहयोगियों से यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन लागू करने की मांग की.