वियना में आतंकवादी हमला, छह जगहों पर हुई फायरिंग, 2 की मौत, 15 घायल

    439

    कोरोना वायरस लॉकडाउन से पहले आखिरी शाम का लुत्फ उठा रहे लोगों के लिए यह काफी डरावना और खतरनाक साबित हुआ। यहां छह जगहों पर आतंकवादियों ने लोगों पर फायरिंग शुरू कर दी, जिसमें कम से कम दो लोगों की मौत (एक बंदूकधारी हमलावर सहित) हो गई और 15 लोग घायल हैं।

    पुलिस ने कहा कि सिटी सेंटर में चहल-पहल वाली एक गली में 8 बजे के बाद अचानक फायरिंग शुरू हो गई। फायरिंग छह स्थानों पर हो रही थी। ऑस्ट्रिया के बड़े सिक्यॉरिटी अधिकारियों ने कहा है कि घटना में कई बंदूकधारी शामिल थे और घंटों बाद भी पुलिस का ऑपरेशन जारी है। लोगों से बाहर और सार्वजनिक स्थानों पर ना जाने की अपील की गई है।

    ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबैस्टियन कुर्ज ने हमले के बाद कहा, ”मुझे खुशी है कि पुलिस हमलावरों में से एक को मारने में कामयाब रही। हम कभी भी आतंकवाद से खुद को डरने नहीं देंगे और हर तरीके से इन हमलों के खिलाफ लड़ेंगे।”

    गृह मंत्री कार्ल नेहामर ने सरकारी प्रसारक ORF से कहा, ”यह आतंकवादी हमला प्रतीत होता है।” उन्होंने यह भी कहा कि हमलावरों के पास राइफलें थीं। शहर में अहम अस्थानों पर सेना को तैनात किया गया है ताकि पुलिस अधिकारी हमलावरों का पीछा कर सकें।

    वियना के मेयर माइकल लूडविग ने कहा कि 15 लोगों को अस्पतालों में भर्ती किया गया है, जिनमें 7 की हालत गंभीर है। यहूदी समुदाय के प्रमुख ओस्कर ड्यूस्च ने कहा, ”फायरिंग शहर के मुख्य यहूदी उपासनागृह के बाहर गली में हुई, लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि प्रार्थना स्थल को निशाना बनाया गया है या नहीं, उपासनागृह उस समय बंद था।”

    फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने ट्वीट किया कि आतंकवादी हमले की वजह ऑस्ट्रिया के लोगों को पहुंचे दुख, पीड़ा और सदमे को फ्रांस साझा करता है। उन्होंने कहा, ”फ्रांस के बाद एक और मित्र राष्ट्र पर हमला हुआ है। यह हमारा यूरोप है। हम हार नहीं मानेंगे।”