Ind Vs Sri Lanka: टीम इंडिया को श्रीलंका के खिलाफ मिली 238 रनों से जीत

    342
    India clean sweeps Sri lanka in test series

    श्रीलंका की टीम भारत के दौरे पर आई थी तो टीम को उम्मीद होगी कि कम से कम एक या दो मैच जीतने को मिल सकता है, लेकिन भारतीय टीम ने तीन मैचों की टी20 सीरीज और फिर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में भी क्लीन स्वीप कर दिया। टीम इंडिया ने बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए पिंक बॉल टेस्ट मैच में श्रीलंका को 238 रन से हरा दिया और सीरीज 2-0 से अपने नाम कर ली।

    इस मैच में भारत की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए थे। टीम इंडिया के लिए 92 रन श्रेयस अय्यर और 39 रन रिषभ पंत ने बनाए थे। इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 109 रन पर ढेर हो गई। श्रीलंका के लिए 43 रन की पारी एंजलो मैथ्यूज ने खेली थी। इस तरह पहली पारी के आधार पर टीम इंडिया को 143 रन की बढ़त मिली। वहीं, दूसरी पारी में भारत ने 9 विकेट खोकर 303 रन बनाए और पारी घोषित कर दी।

    दूसरी पारी में भारत के लिए एक बार फिर से श्रेयस अय्यर ने अर्धशतक जड़ा। उन्होंने 67 रन की पारी खेली, जबकि रिषभ पंत ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने का काम किया। इस तरह श्रीलंका के सामने जीत के लिए 447 रन का लक्ष्य रखा गया। हालांकि, श्रीलंका की टीम 447 रन के जवाब में 59.3 ओवर में 208 रन पर ढेर हो गई और मुकाबला 238 रन से हार गई।

    श्रीलंका के लिए कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने 107 रन की पारी खेली, जबकि कुसल मेंडिस 54 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि, दोनों पारी खराब रही, क्योंकि ये दो मैचों की टेस्ट सीरीज भारत ने 2-0 से अपने नाम कर ली और श्रीलंका का सूपड़ा साफ कर दिया। इस दौरे पर श्रीलंका के हाथ एक भी जीत नहीं लगी, सिर्फ निराशा से उनकी झोली भरी होगी। हालांकि, कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने इस मैच में शतक जड़ा था।

    कप्तान रोहित का विजय रथ

    रोहित शर्मा भारतीय टीम के नियमित कप्तान बनने के बाद से एक भी मैच नहीं हारे हैं। यहां तक कि इस साल उन्होंने अब तक 11 मैचों में कप्तानी की है और टीम ने सभी मुकाबले जीते हैं। भारत ने उनकी कप्तानी में 3-3 मैचों की वनडे और टी20 सीरीज में वेस्टइंडीज को हराया था, जबकि तीन मैचों की टी20 सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल की थी और अब दो मैच टेस्ट सीरीज के भी जीत लिए हैं।