कोरोना से जंग में दिल्ली को मिला गृह मंत्रालय का साथ: ITBP तैयार करेगी 500 बेड का कोविड केयर सेंटर, तीन दिनों में की जाएगी व्यवस्था

194

कोरोना की दूसरी लहर में कहर का सामना कर रहे दिल्ली वालों के लिए राहत की खबर है। केंद्रीय गृह मंत्रालय अब दिल्ली सरकार का साथ देगा। दिल्ली सरकार ने गृह मंत्रालय से डॉक्टर एवं पैरामेडिकल स्टाफ की मदद मांगी थी। 

मंत्रालय ने राजधानी के छतरपुर  स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर को दोबारा शुरू करने का निर्णय लिया है। इसकी जिम्मेदारी पूर्ववत आईटीबीपी को सौंपी गई है। प्रारंभ में इस सेंटर पर 500 बेड रहेंगे, लेकिन बाद में उनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है। तीन दिन में यह सेंटर तैयार हो जाएगा। 

पिछले साल की थी 10 हजार बेड की व्यवस्था
पिछले साल केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्देशन में आईटीबीपी की टीम ने सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर पर 10,000 से भी ज्यादा बेड की व्यवस्था की थी। 26 जून 2021 से प्रारंभ हुए इस विशालतम कोविड केयर सेंटर के संचालन के लिए आईटीबीपी को नोडल एजेंसी बनाया गया था। हालांकि शुरू में इस सेंटर पर लगभग 2000 बेड की व्यवस्था की गई थी। धीरे-धीरे इसकी संख्या में वृद्धि की गई। लगभग 1,000 से भी ज्यादा चिकित्सकों ने इस सेंटर पर ड्यूटी की थी। 

आईटीबीपी को इसलिए सौंपा जिम्मा
आईटीबीपी को विशेष तौर पर इसके संचालन का जिम्मा देने के पीछे कई कारण रहे हैं। आईटीबीपी ने कोरोना संक्रमण प्रारंभ होने से लेकर अब तक प्रत्येक स्तर पर क्वारंटाइन केंद्र और कोरोना से संबंधित मरीजों के इलाज में शुरू के दौर में अग्रणी भूमिका निभाई थी।  इस बल के पास अब कोरोना संक्रमण के विरुद्ध चल रही कार्रवाई में विशेष अनुभव हासिल है। इस सेंटर को गत 23 फरवरी को बंद कर दिया गया था। इस सेंटर पर 12,057 मरीजों का इलाज किया गया।