तालिबान का महिलाओं पर अत्याचार, जारी किया नया फरमान – ” बाथरूम में हिजाब पहनकर नहाएं महिलाएं”

300
Women in Taliban Government

ताल‍िबान सरकार द्वारा अफगान‍िस्‍तान में मह‍िलाओं पर अत्‍याचार कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं. अब ताल‍िबान (Taliban) ने नया फरमान जारी करते हुए मह‍िलाओं के सामान्य बाथरूम इस्‍तेमाल करने पर रोक लगा दी है. खामा प्रेस ने इस बात की सूचना दी है. यह फैसला धार्मिक विद्वानों और प्रांतीय अधिकारियों द्वारा सर्वसम्‍मत‍ि से लिया गया है. यह प्रत‍िबंध उज्बेकिस्तान (Uzbekistan) की सीमा से लगे उत्तरी बल्ख प्रांत (Province) के लिए है.

तालिबान ने जारी किए आदेश में कहा कि लोग घर में आधुनिक बाथरूम (Modern Bathroom) तक नहीं पहुंच पाते हैं, इसलिए पुरुषों को सामान्य बाथरूम में जाने की परमिशन है. लेकिन महिलाओं को हिजाब का पालन करते हुए पर्सनल बाथरूम में जाना चाहिए. इस र‍िपोर्ट में कहा गया कि नए फैसले के आधार पर महिलाएं इस्लामिक हिजाब (Islamic Hijab) पहनकर सार्वजनिक बाथरूम की जगह केवल पर्सनल बाथरूम में ही नहा सकती हैं.

कम उम्र के लड़कों के कॉमन बाथरूम इस्‍तेमाल पर रोक
रिपोर्ट के मुताबिक, कम उम्र के लड़कों को भी सार्वजनिक बाथरूम में जाने से बैन कर दिया गया है. तालिबानी शासन ने बॉडी मसाज को लेकर भी नया फरमान जारी किया है, जिसमें लड़कों पर बॉडी मसाज को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है. इससे पहले पश्चिमी हेरात प्रांत में स्थानीय अधिकारियों ने महिलाओं के लिए सामान्य बाथरूम को अस्थायी रूप से बंद कर दिया था.

पहले भी मह‍िलाओं पर लगाए हैं कई प्रत‍िबंध
ताल‍िबान पहले भी मह‍िलाओं पर अत्‍याचार करता रहा है. मिनिस्ट्री ऑफ प्रमोशन वर्च्यू एंड प्रिवेंशन ऑफ वाइस ने इससे पहले देशभर में महिलाओं की यात्रा को 45 मील तक सीमित कर दिया था. साथ ही अब कोई भी ड्राइवर दो महिलाओं को अपनी कारों की अगली सीट पर नहीं बैठाएगा. अगर कोई ऐसा करते हुए पाया जाता है, तो उसके खिलाफ कड़ी सजा का प्रावधान है.