तालिबान की गुहार, बोला – अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए तैयार काबुल एयरपोर्ट, शुरू की जाएं इंटरनेशनल फ्लाइट्स

308

अफगानिस्तान की तालिबान सरकार ने रविवार को अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर शुरू करने की अपील की है। उन्होंने एयरलाइन्स के साथ पूरा सहयोग करने का वादा किया और साथ कहा कि काबुल एयरपोर्ट की सभी समस्याओं का समाधान कर दिया है और यह सभी घरेलू और इंटरनेशनल उड़ानों के लिए तैयार है।

अफगानिस्तान में अब तालिबान की सरकार पुरानी सरकार के पतन के बाद फिर से देश को खोलने और अंतरराष्ट्रीय मान्यता हासिल करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही है। बता दें कि हवाई अड्डे से सीमित संख्या में सहायता और यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं।

लेकिन तालिबान के राजधानी पर कब्जा करने लेने के बाद से हजारों विदेशी और अफगान हर रोज देश छोड़ने के लिए एयरपोर्ट पर इकट्ठा होते थे, जिसके बाद निकासी बंद कर दी गई थी और अब वाणिज्यिक सेवाओं को फिर से शुरू करना बाकी है। देश छोड़कर जाने वाले लोगों की अराजकता के कारण एयरपोर्ट क्षतिग्रस्त हो गया था। अब कतर और तुर्की की तकीनीकी टीमों की सहायता से इसे अब फिर से खोल दिया गया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अब्दुल कहर बल्खी ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के निलंबन से कई अफगान विदेश में फंसे हुए हैं और लोगों को काम या अध्ययन के लिए यात्रा करने से भी रोका गया है। उन्होंने एक बयान में कहा, “कई अफगान नागरिक बाहर फंस गए थे और अपने वतन लौटने में असमर्थ थे।”

बाल्खी ने कहा, “इसके अलावा, कई अफगान नागरिक जिनके पास अंतरराष्ट्रीय रोजगार है या विदेश में शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें अब अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।”

जब से तालिबान ने अफगानिस्तान पर कब्जा किया है तभी से देश एक गंभी आर्थिक संकट से जूझ रहा है। लड़कियों की शिक्षा से लेकर पूर्व अधिकारियों और पिछली सरकार से जुड़े अन्य लोगों के खिलाफ प्रतिशोध के आरोपों तक मुद्दों पर दबाव का सामना कर रहा है।