उत्तर प्रदेश में साप्ताहिक बंदी भी खत्म – अब रविवार को भी खुलेंगे बाजार, सरकार ने हटाईं पाबंदियां

    361

    यूपी में कोरोना की स्थिति में सुधार (Coronavirus in UP) के बाद अब रविवार (Sunday) को साप्ताहिक बंदी (Weekend Curfew) खत्म कर दी गई है. अब बाजार रविवार को भी सामान्य दिनों की तरह खुलेंगे. सीएम योगी ने इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी करने के आदेश दे दिए हैं. इसी के साथ कोरोना प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन कराने के निर्देश भी दिए गए हैं. वहीं इस दौरान लापरवाही बरतने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

    उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कोविड-19 के 29 नए मामले सामने आए है. वहीं, दो मरीजों की संक्रमण से मौत हो गई. स्वास्थ्य विभाग द्वारा गुरुवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान बांदा और बुलंदशहर में कोविड-19 संक्रमित एक-एक मरीज की मौत हो गई. इसके साथ ही राज्य में इस वायरस से अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 22789 हो गई है.

    अधिकारियों के साथ बैठक के बाद लिया फैसला
    वरिष्ठ अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की बैठक के बाद शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि प्रदेश में कोविड-19 की बेहतर होती स्थिति के चलते रविवार की प्रदेशव्यापी साप्ताहिक बंदी की व्यवस्था को समाप्त किया जा सकता है. अब से सभी शहरों/बाजारों/उद्योगों/कारखानों में, कोविड-19 काल से पूर्व में प्रभावी रही साप्ताहिक बंदी की तिथि पर अवकाश लागू किया जाए. इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया जाए.

    जुलाई में लगाए गए थे प्रतिबंध
    इससे पहले 11 अगस्त को शनिवार की बंदी को खत्म करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए थे. जुलाई माह में राज्य सरकार ने दिशा-निर्देश जारी किए थे, जिसके अनुसार सोमवार से शुक्रवार तक बाजार, दुकानों और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई थी. जबकि शनिवार और रविवार साप्ताहिक बंदी के दिन थे.

    15 जनपदों में नहीं है कोई मरीज
    बयान में कहा गया है कि सतत प्रयासों से कोरोना वायरस की दूसरी लहर पर प्रभावी नियंत्रण के साथ-साथ जनजीवन तेजी से सामान्य हो रहा है. आज प्रदेश के 15 जनपदों (अलीगढ़, अमेठी, बदायूं, बस्ती, देवरिया, फर्रुखाबाद, हमीरपुर, हरदोई, हाथरस, कासगंज, महोबा, मिर्जापुर, संतकबीरनगर, श्रावस्ती और शामली) में कोविड-19 का एक भी मरीज नहीं है. यह जनपद आज कोविड-19 संक्रमण से मुक्त हैं. औसतन हर दिन ढाई लाख से अधिक जांच किए जा रहे हैं.