अफ्रीकी देश कांगो में क्रिसमस के दिन हुआ आत्मघाती हमला,बम धमाके के बाद गोलीबारी भी हुई

207
bomb blast in congo
bomb blast in congo

अफ्रीकी देश कांगो में क्रिसमस पर एक आत्मघाती हमलावर ने एक रेस्तरां बार में हमला किया, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई. बम विस्फोट के बाद इलाके में भारी गोलीबारी भी हुई, जिससे घबराए लोग जान बचाने के लिए सकड़ों पर दौड़ पड़े. नार्थ किवू के गवर्नर के प्रवक्ता गेन सायवेन इकेंगे (Ekenge Sylvain) ने बताया कि सुरक्षा बलों ने हमलावर को भीड़-भाड़ वाले बार में जाने से रोका तो उसने बार के प्रवेश द्वार पर ही खुद को विस्फोट कर उड़ा लिया.

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘हम लोगों से सतर्क रहने और छुट्टियों के दौरान भीड़-भाड़ वाले इलाकों से दूर रहने का अनुरोध करते हैं. शहर में और बेनी क्षेत्र में, इन दिनों यह पता लगाना मुश्किल है कि कौन क्या है.’ अधिकारियों ने शनिवार के हमले के लिए एलाइड डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एडीएफ) को जिम्मेदार ठहराया है (Allied Democratic Forces). ये आतंकी संगठन इस क्षेत्र के सबसे घातक सशस्त्र समूहों में से एक है और आईएसआईएल (आईएसआईएस) समूह इसे अपनी मध्य अफ्रीका स्थित शाखा बताता है.

घटना को लेकर एक प्रत्यक्षदर्शी राचेल मगाली ने बताया कि वह अपनी रिश्तेदार के साथ उक्त स्थान पर तीन घंटे से थीं, तभी बाहर तेज धमाके की आवाज हुई (Blast in African Country). उन्होंने कहा, ‘अचानक हमने बार के इर्द-गिर्द काला धुआं देखा और लोग रोने एवं चिल्लाने लगे. हम बाहर की ओर भागे, जहां हमने लोगों को जमीन पर पड़े देखा. हरे रंग की प्लास्टिक की कुर्सियां यहां-वहां बिखरी थीं और कई शवों के सिर और हाथ धड़ से दूर पड़े थे. सब कुछ बेहद भयावह था.’

मेयर नारसिसे ने बताया कि मरने वालों में दो बच्चे भी शामिल हैं. घटना में कम से कम 13 लोग घायल हुए हैं और उन्हें उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है (Terrorist Attack in Congo). उन्होंने एसोसिएटेड प्रेस (एपी) से कहा, ‘इस आतंकवादी हमले (Terror Attack) के साजिशकर्ताओं का पता लगाया जा रहा है.’ गौरतलब है कि इस इलाके में आईएस आतंकवादी सक्रिय हैं और जून में भी बेनी इलाके में हुए दो विस्फोट की जिम्मेदारी आईएस के आतंकवादियों ने ली थी.