Weather Report: देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों में स्थित राज्यों में तेज लू चलने के आसार

    189
    Weather Update

    देश के अधिकांश हिस्से में गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए है. गर्मी इतनी तेज है कि लोगों को अब छाता व स्कार्फ तक लेकर बाहर निकलना पड़ रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने देश के उत्तरी और मध्य हिस्सों में स्थित राज्यों में तेज लू चलने की बात कही है. मौसम विभाग ने इस बाबत यैलो अलर्ट जारी कर कहा है कि इन राज्यो में अगले कुछ दिन में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जाएग।

    अन्य राज्यों व शहरों का हाल
    मौसम विभाग की मानें तो अगले 5 दिनों तक मध्य प्रदेश और राजस्थान में तेज लू चलने की आशंका है. गर्म हवाओं के चलने के कारण पारा भी उपर बढ़ेगा. वहीं 2 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश, दक्षिणी हरियाणा, दिल्ली, यूपी, गुजरात, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी लू चलने के आसार है. वहीं पूर्वी उत्तर प्रदेश में 2-3 अप्रैल को लू चलने की बात कही गई है और महाराष्ट्र में भी लू की आशंका है.

    मौसम विभाग द्वारा जारी पूर्वानुमान के मुताबिक असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बारिश हो सकती है. साथ ही पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और सिक्किम में बारिश की संभावना जताई गई है. बता दें कि ओडिशा में बोलांगीर जिले में शुक्रवार के दिन पारा 43 डिग्री तक पहुंच गया. वहीं संभावना जताई गई है कि चार से पांच दिनों में तापमान में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिलेगा. कई स्थानों पर सामान्य से 3-4 डिग्री तापमान ही अधिक व अंदरुनी ओडिशा में 40 डिग्री से ऊपर रहेगा.

    दिल्ली में तापमान
    मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि लंबे समय तक शुष्क मौसम के कारण उत्तर भारत में भीषण गर्मी देखने को मिल रही है. शुक्रवार के दिन दिल्ली के दिन की शुरुआत गर्मी के साथ हुई और न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक यानी 21.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. संभावना जताई गई है कि 3-5 अप्रैल के बीच दिल्ली में लू चल सकती है