स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पर RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना, कुछ रेगुलेटरी कंप्लाएंस पूरा नहीं करने पर पेनाल्टी लगाई गई, जाने क्या है पूरा मामला

197
DCW issues notice to SBI

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया पर आरबीआई ने करोड़ों रुपये का जुर्माना लगाया है. 16 मार्च को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, एसबीआई ने कुछ रेगुलेटरी कंप्लाएंस पूरा नहीं किया था जिसकी वजह से यह पेनाल्टी लगाई गई है. आरबीआई ने 15 मार्च 2021 को एक ऑर्डर जारी करके यह पेनाल्टी लगाई है. आरबीआई ने एक प्रेस रिलीज में कहा है, “यह पेनाल्टी रेगुलेटरी कंप्लाएंस ना मानने की वजह से लगाई गई है.

केंद्रीय बैंक की एक विज्ञप्ति के अनुसार जुर्माना बैंक नियमन कानून के कुछ प्रावधानों और कमीशन के रूप में बैंक कर्मचारियों को पारितोषिक के भुगतान को लेकर जारी स्पष्ट निर्देशों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है. आरबीआई ने कहा कि कार्रवाई नियामकीय अनुपालन में कमी को लेकर है.

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने जानकारी देकर बताया है कि 31 मार्च 2017 और 31 मार्च 2018 को बैंक के फाइनेंशियल पोजीशन की जांच हुई है. इसके अलावा आरबीआई ने रिस्क असेसमेंट रिपोर्ट की भी जांच की गई है, जिसके बाद रिजर्व बैंक ने एसबीआई से पूछा कि वह अपने कर्मचारियों को दिए जाने वाले कमीशन को एक्सप्लेन करे. हालांकि, बैंक ने जो जवाब दिया आरबीआई उससे संतुष्ट नहीं हुआ। इसके बाद आरबीआई ने उस पर पेनाल्टी लगाई है.

रिजर्व बैंक ने बैंकिंग रेग्युलेशन ऐक्ट 1949 के सेक्शन 10 (1) (b) (ii) के उल्लंघन और कर्मचारियों को कमिशन के रूप में पारिश्रमिक भुगतान संबंधी गाइडलाइन की अनदेखी के कारण एसबीआई पर 2 करोड़ का जुर्माना लगाया है.