India vs Australia : ऑस्ट्रेलिया ने दिया भारत को 375 रन का लक्ष्य – जवाब में भारत को लगा पहला झटका, मयंक हुए आउट

284

भारत और मेजबान ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर खेला जा रहा है, जिसमें ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 375 रन का लक्ष्य दिया है। इसके जवाब में खबर लिखे जाने तक भारत ने एक विकेट खोकर 8 ओवर में 67 रन बना लिए हैं। इस वक्त क्रीज पर शिखर धवन और विराट कोहली हैं।

इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान आरोन फिंच ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और कप्तान आरोन फिंच के साथ-साथ स्टीव स्मिथ ने शतक जड़ा। इसी की बदौलत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 6 विकेट खोकर 374 रन बनाए। इस तरह भारत के सामने जीत के लिए 375 रन का लक्ष्य है।

भारत की पारी, मिली अच्छी शुरुआत

375 रन के जवाब में भारत की ओर मयंक अग्रवाल और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने 4.1 ओवर में 50 रन जोड़े। हालांकि, मयंक अग्रवाल इसके बाद 18 गेंदों में 22 रन बनाकर आउट हो गए। उनको जोश हेजलवुड ने ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच आउट कराया।

ऑस्ट्रेलिया की पारी, फिंच और स्मिथ का शतक

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम को कप्तान आरोन फिंच और डेविड वार्नर ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने पहले 10 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 51 रन जोड़े। आरोन फिंच ने 69 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद टीम के 100 रन पूरे हुए और फिर डेविड वार्नर ने अपने करियर की 22वीं फिफ्टी पूरी की। 4 चौकों की मदद से उन्होंने 54 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया।

कंगारू टीम को पहला झटका 28वें ओवर में लगा जब मोहम्मद शमी ने डेविड वार्नर को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराया। वार्नर 76 गेंदों में 69 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, कप्तान आरोन फिंच ने 117 गेंदों में अपने वनडे करियर का 17वां शतक पूरा किया। हालांकि, वे 124 गेंदों में 114 रन की पारी खेलकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए।

ऑस्ट्रेलियाई टीम को तीसरा झटका मार्कस स्टोइनिस के रूप में लगा, जो पहली गेंद पर आउट हो गए। उनको युजवेंद्रा चहल ने फंसाया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल 19 गेंदों में 45 रन की तूफानी पारी खेलकर मोहम्मद शमी की गेंद पर रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट हुए। मैक्सवेल के बाद मार्नस लाबुशाने 2 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर शिखर धवन के हाथों कैच आउट हो गए।

मेजबान कंगारू टीम के लिए पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने भी शतकीय पारी खेली। महज 62 गेंदों में 10 चौके और 4 छक्कों की मदद से स्मिथ ने शतक बनाया। इस दौरान उनका स्ट्राइकरेट 161.29 का रहा। स्मिथ 66 गेंदों में 105 रन की पारी खेलकर आउट हो गए। उनको मोहम्मद शमी ने बोल्ड किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से एलेक्स कैरी 17 रन और पैट कमिंस एक रन बनाकर नाबाद लौटे।

टॉस के दौरान भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने बताया है कि रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में शिखर धवन के साथ मयंक अग्रवाल पारी की शुरुआत करेंगे, जबकि केएल राहुल बतौर विकेटकीपर बल्लेबाज नंबर 5 पर खेलेंगे।

ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन

आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), मार्कस स्टोइनिस, ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, युजवेंद्रा चहल और जसप्रीत बुमराह।

ये वनडे सीरीज आइसीसी मेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग का हिस्सा है। ऐसे में ये सीरीज काफी खास और दिलचस्प होने वाली है। विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम 8 महीने के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रही है। वहीं, आरोन फिंच की अगुवाई वाली कंगारू टीम कुछ ही महीने पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीमित ओवरों की सीरीज खेलने उतरी थी।