Ind vs SL: टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में भारत के खिलाफ रोमांचक मैच में जीता श्रीलंका,सीरीज में की बराबरी

254

भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेला गया, जिसे श्रीलंका ने जीत लिया। श्रीलंका की टीम ने भारत को इस मैच में 4 विकेट से हरा दिया और सीरीज में बराबरी कर ली।

इस मैच में श्रीलंकाई टीम के कप्तान दसुन शनाका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 132 रन बनाए। कप्तान शिखर धवन ने 40 रन की पारी खेलकर टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

श्रीलंका के सामने जीत के लिए 133 रन का लक्ष्य था, जिसे मेजबानों ने 19.4 ओवर में 4 विकेट रहते हासिल कर लिया। अब इस सीरीज का नतीजा गुरुवार 29 जुलाई को इसी मैदान पर होने वाले तीसरे और आखिरी टीम मैच के साथ निकलेगा, क्योंकि मौजूदा सीरीज का पहला मैच भारत ने जीता था।

श्रीलंका की पारी, मिली जीत

भारत की तरफ से जीत के लिए 133 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को पहला झटका तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने दिया। उन्होंने ओपनर बल्लेबाज अविष्का फर्नांडो को 11 रन पर राहुल चाहर के हाथों कैच आउट करवा दिया। सदीरा समरविक्रमा को वरुण चक्रवर्ती ने अपना शिकार बनाया और 8 रन पर क्लीन बोल्ड कर दिया। कप्तान दासुन शनाका को कुलदीप यादव ने सस्ते में निपटा दिया और तीन रन के स्कोर पर संजू सैमसन के हाथों स्टंप आउट करवा दिया।

चौथी सफलता भारत को कुलदीप यादव ने ही दिलाई। कुलदीप ने मिनोद भानुका को 36 रन के निजी स्कोर पर राहुल चाहर के हाथों कैच आउट कराया। हालांकि, उनकी पहली गेंद पर मिनोद भानुका भुवनेश्वर के हाथों कैच आउट होने से बच गए थे। श्रीलंका को पांचवां झटका वनिंदु हसरंगा के रूप में लगा जो 15 रन बनाकर राहुल चाहर की गेंद पर भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच आउट हुए। छठी सफलता भारत को चेतन सकारिया ने दिलाई, लेकिन इसके बाद धनंजय डिसिल्वा (40 रन) और चमिका करुणारत्ने (6 गेंदों में 12 रन) ने टीम को जीत दिला दी।

अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठा पाए भारतीय बल्लेबाज

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारती टीम के कप्तान शिखर धवन को इस मैच में नया जोड़ीदार मिला। उनके साथ ओपनिंग करने के लिए रितुराज गायकवाड़ आए, जो अपना पहला टी20 मैच खेल रहे हैं। दोनों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 45 रन बटोरे। हालांकि, अगले ही ओवर में रितुराज गायकवाड़ 18 गेंदों में 21 रन बनाकर दसुन शनाका की गेंद पर मिनोद भानुका के हाथों कैच आउट हो गए। अच्छी बल्लेबाजी कर रहे धवन अकिला धनंजय की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में क्लीन बोल्ड हो गए। उन्होंने 42 गेंदों पर 40 रन की पारी खेली।

इस मैच के जरिए डेब्यू करने वाले देवदत्त पडीक्कल अपना ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए और 23 गेंदों पर 29 रन की पारी खेलकर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें हसरंगा ने क्लीन बोल्ड कर दिया। संजू सैमसन 7 रन बनाकर अकीला धनंजय की गेंद पर बोल्ड हो गए। नितीष राणा ने 9 रन की पारी खेली और चमीरा की गेंद पर आउट हो गए।

चार भारतीय खिलाड़ियों ने किया डेब्यू

भारतीय टीम को इस मैच में चार नए खिलाड़ियों को मौका दिया गया जिनमें नितीश राणा, देवदत्त पडिक्कल, रितुराज गायकवाड़ और चेतन सकारिया को शामिल रहे। इस मैच के लिए पृथ्वी शॉ, क्रुणाल पांड्या, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्रा चहल, इशान किशन, मनीष पांडे, दीपक चाहर जैसे खिलाड़ी चयन के लिए उपबल्ध नहीं थे। ये सभी खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या के संपर्क में थे और सुरक्षा के दृष्टिकोण से इन्हें मैच से दूर रखा गया।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन(कप्तान), देवदत्त पडिक्कल, रितुराज गायकवाड़, संजू सैमसन (विकेटकीपर), नितीश राणा, भुवनेश्वर कुमार, वरुण चक्रवर्ती, राहुल चाहुर, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव और चेतन सकारिया।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

अविष्का फर्नांडो, मिनोड भानुका (डब्ल्यू), धनंजय डी सिल्वा, सदीरा समरविक्रमा, दासुन शनाका (सी), रमेश मेंडिस, वनिन्दु हसरंगा, चमिका करुणारत्ने, इसुरु उदाना, अकिला धनंजय, दुशमंथा चमीरा।