मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का बनाया गया चॉकलेट स्टैच्यू, 161 घंटे में हुआ तैयार

511

दिग्गज गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 3 महीने पहले निधन हुआ था। वह पिछले कुछ महीने से बिमार चल रहे थे और अस्पताल में भर्ती थे। इतना ही नहीं उन्हें कोरोना भी हो गया था। वहीं अब एसपी बालासुब्रमण्यम के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए पुडुचेरी में उनका चॉकलेट का स्टैच्यू बनाया गया है।

बालासुब्रमण्यम का ये स्टैच्यू एक प्राइवेट बेकरी ने बनाया। जो 5.8 फीट का है और 339 किलो चॉकलेट से बनाया गया है। इस स्टैच्यू के माइक पर ZUKA लिखा गया है। जुका चॉकलेट कैफे में शेफ राजेंद्रन ने अपनी टीम के साथ इसे बनाया है। इस बारे में उनका कहना है कि इसे बनाने में तकरीबन 161 घंटे का वक्त लगा।

आपको बता दें एसपी बालासुब्रमण्यम ने 16 भारतीय भाषाओं में लगभग 40000 से ज्यादा गाने गाए हैं। उन्हें साल 2001 में पद्मश्री और साल 2011 में पद्मभूषण समेत तमाम खिताबों से सम्मानित भी किया जा चुका है। एसपी बाला सुब्रमण्यम ने सलमान खान की फिल्मों में खूब गाने गाए। एक वक्त था जब वो सलमान की आवाज कहलाते थे।

बालासुब्रमण्यम ने अपने करियर की शुरुआत 60 के दशक में की थी और उन्होंने अपने जीवन में कई भाषाओं में गाने गाए। एसपी के वर्कफ्रंट के सबसे बड़े अचीवमेंट्स में से एक इसे भी माना जाता है कि उन्हें खुद ये बात नहीं पता थी कि वह अब तक कितने गाने गा चुके हैं। मगर माना जाता है कि ये संख्या 40 हजार के करीब है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है। ये 40 हजार गाने उन्होंने लगभग 16 भाषाओं में गाए हैं।