साउथ अफ्रीका के विकेट कीपर Quinton de kock ने टेस्ट क्रिकेट को कहा अलविदा

287
quinton de kock retires
quinton de kock retires

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर और बल्लेबाज, क्विंटन डी कॉक ने गुरुवार 30 दिसंबर को तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। सेंचुरियन में पहले टेस्ट मैच में भारत से प्रोटियाज की हार के बाद यह घोषणा की गई। मेहमान टीम ने 113 रन से जीत हासिल की और तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। डी कॉक ने कहा कि वह टेस्ट क्रिकेट इसलिए छोड़ रहे हैं क्योंकि वह अपने बढ़ते परिवार को पर्याप्त समय देना चाहते हैं। उनकी पत्नी साशा जनवरी में अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रही हैं और इसीलिए पहले विकेटकीपर ने बाकी दो टेस्ट से ब्रेक मांगा था.

यह एक निर्णय नहीं है कि मैं बहुत आसानी से आया हूं। मैंने यह सोचने के लिए बहुत समय लिया है कि मेरा भविष्य कैसा दिखता है और अब मेरे जीवन में क्या प्राथमिकता होनी चाहिए जब साशा और मैं अपने पहले बच्चे का स्वागत करने वाले हैं इस दुनिया में और अपने परिवार को उससे आगे बढ़ाना चाहते हैं। मेरा परिवार मेरे लिए सबकुछ है और मैं अपने जीवन के इस नए और रोमांचक अध्याय के दौरान उनके साथ रहने में सक्षम होने के लिए समय और स्थान चाहता हूं..डी कॉक ने एक के माध्यम से कहा क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका प्रेस विज्ञप्ति।उन्होंने कहा कि उन्हें टेस्ट क्रिकेट पसंद है लेकिन उन्होंने कुछ ऐसा पाया है जिससे वह और भी ज्यादा प्यार करते हैं, जो कि उनका परिवार है।

डी कॉक दक्षिण अफ्रीका के लिए सफेद गेंद का खेल खेलना जारी रखेंगे। क्विंटन के कैलिबर के एक खिलाड़ी को खोना दुखद है जिसे हम अभी भी अपने करियर के प्रमुख और अपेक्षाकृत युवा जीवन के रूप में देखते हैं, लेकिन परिवार, जैसा कि हम यहां सीएसए में कहते हैं, सब कुछ है। वह पिछले सात वर्षों से प्रोटियाज टीम का एक वफादार और गौरवान्वित नौकर रहा है और हमें खुशी है कि हमने उसे पूरी तरह से खेल से नहीं खोया है।