NEET-JEE एग्जाम के मुद्दे पर सोनिया गांधी का संदेश, स्‍टूडेंट के बारे में निर्णय लिया जाना है तो यह उनकी सहमति से

524

ऐसे समय जब जेईई और नीट (NEET-JEE Exam) परीक्षा के आयोजन का मुद्दा इस समय पूरे देश में चर्चा का विषय बना हुआ है, कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने स्‍टूडेंट को लेकर अपनी बात रखी है. कांगेस पार्टी की ओर से सोनिया का यह वीडियो ट्वीट किया गया है. कांग्रेस की ओर से किए इस ट्वीट में सोनिया कह रही हैं, स्‍टूडेंट हमारा भविष्य हैं, हम एक बेहतर भारत के निर्माण के लिए उन पर निर्भर हैं. इसलिए यदि उनके भविष्‍य के बारे में कोई भी निर्णय लिया जाना है तो यह उनकी सहमति से लिया जाना चाहिए.’ उन्‍होंने कहा कि मुझे उम्‍मीद है कि सरकार आपकी बात को सुनेगी और उसके अनुसार काम करेगी.

बता दें कि मेडिकल और इंजीनियरिंग संस्थाओं में एडमिशन के लिए होने वाली इन प्रवेश परीक्षाओं के होने में एक महीने से भी कम वक्त बचा है. सुप्रीम कोर्ट की मंजूरी के बाद देश में परीक्षाएं कराने की तैयारियां चल रही हैं. हालांकि, इसका जबरदस्त विरोध देखने को मिल रहा है. गैरबीजेपी शासित राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों की हाल में हुई बैठक में इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी. कांग्रेस की कार्यकारी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने बुधवार को राज्यों के जीएसटी मुआवजे सहित NEET और JEE परीक्षाओं को लेकर कांग्रेस शासित राज्यों सहित तीन अन्य राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग बुलाई थी. मुख्यमंत्रियों की इस वर्चुअल बैठक में ममता बनर्जी ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट चलते हैं. इस मुद्दे पर बात करते हैं. यह छात्रों के लिए मानसिक प्रताड़ना है. मैंने किसी लोकतांत्रिक देश में इतनी उद्दंडता नहीं देखी है. स्थिति बहुत गंभीर है. हमें बच्चों के लिए आवाज उठानी ही होगी.’

बैठक में सोनिया गांधी ने कहा था कि स्‍टूडेंट्स की परीक्षाओं और अन्‍य समस्‍याओं के मुद्दे से केंद्र सरकार लापरवाही से निपट रही है. नई शिक्षा नीति का जिक्र करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा था कि ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति से हमें चिंतित होना चाहिए. यह प्रगतिशील, धर्मनिरपेक्ष और वैज्ञानिक मूल्यों के लिए निश्चित तौर पर झटका है.