सूडान में अब तक 413 लोगों की मौत, 50 हजार कुपोष‍ितों पर मंडराया खतरा..

83

सूडान में गत मंगलवार को संघर्षविराम लागू हो गया था. लेक‍िन उसके लागू होने के कुछ घंटों बाद फ‍िर से संघर्ष शुरू हो गया. इस दौरान जंग करने वाले जनरलों के वफादार बलों ने राजधानी में अहम जगहों पर संघर्ष किया और एक-दूसरे पर संघर्ष विराम का उल्लंघन करने का आरोप लगाया. इस गृह युद्ध में अब तक मारे जाने वालों की संख्‍या 413 हो गई है. वहीं 3,551 लोग इस लड़ाई में घायल हुए हैं. इन सभी मौतों के आंकड़ों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दावा क‍िया है. तुर्की समाचार एजेंसी अनादोलू के मुताब‍िक इस संघर्ष में कम से कम 9 बच्चों के मारे जाने और 50 से अधिक के घायल होने की सूचना मिली है.

खतरें के चलते बंद होने वाली हेल्‍थ फेसेल‍िटी की संख्‍या

दरअसल विश्व स्वास्थ्य संगठन की संयुक्त राष्ट्र की बच्चों की एजेंसी ने कहा कि बच्चे बड़ी कीमत चुका रहे हैं. इस संघर्ष में अब तक कम से कम 9 बच्‍चों की मौत हो चुकी है और करीब 50 से अधिक बुरी तरह से घायल हुए हैं. डब्ल्यूएचओ के प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस का कहना है क‍ि लड़ाई देश की सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स (RSF) के बीच चल रही झड़पों का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि 15 अप्रैल से 11 सत्यापित हमले हुए हैं ज‍िनमें 10 स्वास्थ्य सुविधाएं भी शाम‍िल हैं. हैरिस ने कहा क‍ि सूडान के स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है क‍ि 20 स्वास्थ्य सुविधाओं ने काम करना बंद कर द‍िया है. वहीं खतरें के चलते बंद होने वाली हेल्‍थ फेसेल‍िटी की संख्‍या करीब 12 है.

स्‍वास्‍थ्‍य संगठन प्रवक्‍ता का कहना है क‍ि इसका मतलब यह है क‍ि वे सभी लोग जिनका जरूरत पड़ने पर इलाज क‍िया जा रहा था या फ‍िर इस संघर्ष में गंभीर रूप से घायल हो गये थे, या ज‍िनका पहले यहां इलाज चल रहा था, सभी पर बड़ा असर पड़ा है.