दिल्ली में फिर कम पड़ी कोविशील्ड की वैक्सीन, आज तक का बचा है भंडार

187

दिल्ली में एक बार फिर वैक्सीन कम पडने लगी है। तीन दिन पहले ही आखिरी वक्त में कोविशील्ड की खेप मिलने के बाद अब तक काम चलता रहा लेकिन फिलहाल दिल्ली सरकार के पास केवल शनिवार तक का ही स्टाक बचा है। रविवार को सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण नहीं होता। ऐसे में सोमवार को टीकाकरण के लिए दिक्कतें आ सकती हैं। 

जानकारी के अनुसार दिल्ली के पास इस समय कोविशील्ड की 1.73 लाख खुराक बची हैं। वहीं कोवाक्सिन की 2.54 लाख खुराक मौजूद हैं। पिछले एक दिन में 1.58 लाख लोगों को खुराक दी गई है। इससे जाहिर है कि दिल्ली में अगले एक दिन में कोविशील्ड और दो दिन तक कोवाक्सिन का काम चल सकता है। इसके बाद टीकाकरण काफी प्रभावित हो सकता है। 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में अब तक 86.79 लाख लोगों को खुराक दी जा चुकी है। इनमें 66.66 लाख लोगों को पहली और 20.13 लाख को दूसरी खुराक दी जा चुकी है। शुक्रवार को दिन भर में 1,30,616 खुराक दी गई हैं। इस आधार पर अब कहा जा सकता है कि राजधानी के पास एक दिन का ही स्टाक बचा है। अगर सोमवार से पहले वैक्सीन की खुराक उपलब्ध नहीं हुई तो टीकाकरण केंद्रों को फिर से बंद करना पड़ सकता है। 

दरअसल राजधानी में वैक्सीन की कमी पहली बार नहीं है। पिछले पांच महीने में कम से कम छह बार वैक्सीन न होने के चलते टीकाकरण केंद्रों को अस्थायी तौर पर बंद किया जा चुका है। सीमित मात्रा में खुराक मिलने और मांग अधिक होने की वजह से टीकाकरण को पूरा करने में भी काफी दिक्कतें आ रही हैं। हालांकि एक सच यह भी है कि ज्यादा लोगों को टीकाकरण के चक्कर में दूसरी खुराक का टीकाकरण काफी पीछे चल रहा है। 

दिल्ली में अगर पहली और दूसरी खुराक के टीकाकरण के बीच अंतर देखें तो यह 1:4 है। यानि दो खुराक लेकर टीकाकरण पूरा करने वाले लोगों से चार गुना अधिक पहली खुराक ले चुके हैं और उन्हें दूसरी खुराक लेने का इंतजार है।