राजपथ पर देश ने लड़कियों की देखी ताकत – परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं, भारत की पहली महिला राफेल विमान पायलट

    227
    JOSHI ON RAJPATH

    देश आज अपना 73वां गणतंत्र दिवस मना रहा है और इस मौके पर राजपथ पर देश ने लड़कियों की ताकत देखी। रिपब्लिक डे की परेड में निकली वायु सेना की झांकी में देश की पहली महिला राफेल लड़ाकू विमान पायलट शिवांगी सिंह ने भी भाग लिया। वह वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली दूसरी महिला लड़ाकू विमान पायलट हैं।

    दरअसल, पिछले साल फ्लाइट लेफ्टिनेंट भावना कंठ वायु सेना की झांकी का हिस्सा बनने वाली देश की पहली महिला लड़ाकू विमान पायलट थीं। वाराणसी से ताल्लुक रखने वाली शिवांगी सिंह 2017 में वायु सेना में शामिल हुई थीं और महिला लड़ाकू विमान पायलटों के वायु सेना के दूसरे बैच में शामिल हुईं। राफेल उड़ाने से पहले वह मिग-21 बाइसन विमान उड़ाती रही हैं।

    कारोबारी कुमारेश्वर सिंह की बेटी शिवांगी ने विज्ञान से स्नातक करने के दौरान एयर एनसीसी जॉइन किया और सबसे पहले बीएचयू में ही प्लेन उड़ाने की ट्रेनिंग भी ली। उनको सेना में जाने की प्रेरणा अपने नाना से मिली। साल 2016 में गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा लेने का मौका मिलना, शिवांगी के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ। शिवांगी पंजाब के अंबाला स्थित वायु सेना के गोल्डन ऐरोज स्क्वाड्रन का हिस्सा हैं।