नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा बोले- भारत के साथ संबंधों को मजबूत करने के लिए PM मोदी के साथ मिलकर काम करने की उम्मीद

218

नेपाल के नए प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने रविवार को बहाल हुए संसद के निचले सदन में विश्वास मत हासिल कर लिया। कांग्रेस के 75 वर्षीय प्रमुख देउबा ने 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 मत हासिल किए। नेपाल के नए प्रधानमंत्री ने इसके बाद भारत को लेकर अपना पहला बयान दिया है। नेपाल के नए प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा है कि वह अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर काम करने के लिए उत्सुक हैं ताकि दोनों पड़ोसी देशों (भारत-नेपाल) के साथ-साथ लोगों से लोगों के बीच संबंधों को मजबूत किया जा सके।

इससे पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर नेपाल के नए पीएम को बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेपाल के पीएम को बधाई देते हुए उनके कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा- ‘मैं सभी सेक्टर में अपनी अनूठी साझेदारी को और बढ़ाने के लिए आपके साथ काम करने तथा हमारे गहरे संबंधों को मजबूत करने के लिए तत्पर हूं।

गौरतलब है कि शेर बहादुर देउबा ने 13 जुलाई को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी। इससे एक दिन पहले ही नेपाल के सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा की अध्यक्षता वाली संविधान पीठ ने संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा को बहाल करने का आदेश दिया था, जिसे 5 महीने में दूसरी बार 22 मई को तत्कालीन प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की अनुशंसा पर राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भंग कर दिया था। अदालत ने फैसले को असंवैधानिक करार दिया था।