शेयर बाजार ने फिर रचा इतिहास, सेंसेक्स ने पहली बार 60 हजार का आंकड़ा छुआ

272

भारतीय शेयर बाजार ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है. पहली बार बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स ने 60 हजार का आंकड़ा छूआ है. शुक्रवार सुबह शेयर मार्केट खुलते ही सेंसेक्स 273 प्वाइंट उछलकर 60 हजार के पार चला गया. सेंसेक्स 273 प्वाइंट की बढ़त के साथ 60,158.76 पर खुला. एक दिन पहले सेंसेक्स 59,885 प्वाइंट पर बंद हुआ था. गुरुवार को बीएसई सेंसेक्स में 958 प्वाइंट की उछाल देखी गई थी. शुक्रवार को भी सेंसेक्स में भारी उछाल देखने को मिल रहा है.

वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी आज इतिहास रच सकता है. निफ्टी 18 हजार का आंकड़ा पार करने से कुछ ही प्वाइंट्स पीछे है. गुरुवार को निफ्टी 276.30 प्वाइंट यानी 1.57 फीसदी उछलकर रिकॉर्ड 17,822.95 प्वाइंट पर बंद हुआ था. अमेरिका के केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व ने गुरुवार को ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया था, इसी वजह से भारत समेत दुनियाभर के शेयर बाजारों में तेजी दिख रही है. हालांकि गुरुवार को अमेरिकी बाजार में एक फीसदी की ही तेजी आई.

वहीं भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका के दौरे पर हैं. गुरुवार को अमेरिका में पीएम मोदी के साथ बैठक के दौरान ब्लैकस्टोन के सीईओ स्टीफन श्वार्जमैन ने कहा था, “भारत दुनिया में निवेश के लिए ब्लैकस्टोन का सबसे अच्छा बाजार रहा है. यह अब दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश है. इसलिए हम बहुत आशावादी हैं और हमें गर्व है हमने भारत में अच्छा निवेश किया है.”