तेजी के साथ बंद हुआ शेयर बाजार, Sensex 316.02 अंक, Nifty 118.10 अंक

373

घरेलू शेयर बाजारों में लगातार आठवें सत्र में तेजी देखने को मिली। वैश्विक स्तर पर सकारात्मक संकेतों और मजबूत विदेशी मुद्रा प्रवाह से सेंसेक्स ने बुधवार को नए रिकॉर्ड उच्च स्तर को छू लिया। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स 316.02 अंक यानी 0.73% चढ़कर 43,593.67 के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर निफ़्टी 118.10 अंक या 0.93 फीसद चढ़कर 12749.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेंसेक्स पर टाटा स्टील के शेयर में सबसे ज्यादा 7.39 फीसद की तेजी देखने को मिली।

एक्सिस बैंक के शेयर में 4.28 फीसद की बढ़त देखने को मिली। बजाज फाइनेंस, आईटीसी, कोटक महिंद्रा बैंक, सन फार्मा, इन्फोसिस, लार्सन एंड टुब्रो, भारती एयरटेल, एचडीएफसी और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए। इनके अलावा ओएनजीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचसीएलटेक, पावरग्रिड, टेक महिंद्रा, एनटीपीसी, टीसीएस, बजाज फाइनेंस, एसबीआई, मारुति, बजाज ऑटो, आईसीआईसीआई बैंक और नेस्ले इंडिया के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।  

इंडसइंड बैंक के शेयर में सबसे ज्यादा 5.62 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा रिलायंस, टाइटन, एशियन पेंट, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड और एचडीएफसी बैंक के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

रिलायंस सिक्योरिटीज में इंस्टीच्युशनल बिजनेस के प्रमुख अर्जुन यश महाजन ने कहा कि बायोएनटेक -पी फ़िज़ेर के कोरोनावायरस वैक्सीन को लेकर स्पष्टता आने और विभिन्न कंपनियों के मजबूत तिमाही नतीजों से घरेलू बाजारों में लगातार आठवें सत्र में तेजी देखने को मिली।

उन्होंने कहा, ”कुछ प्रमुख शेयरों में मुनाफावसूली की वजह से थोड़ा उतार-चढ़ाव देखने को मिला। हालांकि, फार्मा, मेटल, आईटी और आईटी स्टॉक में मजबूत वापसी से बाजारों में तेजी देखने को मिली।”

उन्होंने कहा कि बिहार विधानसभा चुनावों में एडीए की जीत से भी घरेलू शेयर बाजारों को मजबूती मिली।