बैंकों व आईटी कंपनियों के शेयर चमके, सेंसेक्स 506 अंक की बढ़त के साथ उच्च रिकार्ड स्तर पर बंद

275

भारत में चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में जीडीपी के आंकड़ों के उम्मीद से बेहतर रहने और मजबूत वैश्विक संकेतों से मंगलवार को घरेलू शेयर बाजारों में जबरदस्त तेजी देखने को मिली। BSE का 30 शेयरों पर आधारित संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 505.72 अंक यानी 1.15% की तेजी के साथ 44,655.44 अंक के रिकार्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ। इसी तरह निफ़्टी 140 अंक यानी 1.08 फीसद की बढ़त के साथ 13,109 अंक के स्तर पर बंद हुआ। पीएसयू बैंकों की अगुवाई में सभी सेक्टोरल इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स पर सन फार्मा के शेयरों में सबसे ज्यादा 5.51 फीसद की बढ़त देखने को मिली। इसके बाद इंडसइंड बैंक के शेयरों में 4.37 फीसद, टेक महिंद्रा के शेयरों में 3.86 फीसद, ओएनजीसी के शेयरों में 3.82 फीसद और भारती एयरटेल के शेयरों में 3.46 फीसद की बढ़त दर्ज की गई। इनके अलावा इन्फोसिस, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज ऑटो, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी, टीसीएस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एसबीआई, एचसीएल टेक, टाटा स्टील, रिलायंस, मारुति, एशियन पेंट, आईटीसी और एक्सिस बैंक के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।  

दूसरी ओर कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में सबसे ज्यादा 1.40 फीसद की गिरावट देखने को मिली। इसके अलावा नेस्ले इंडिया, टाइटन, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, एनटीपीसी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, बजाज फाइनेंस, पावरग्रिड और लार्सन एंड टुब्रो के शेयर लाल निशान के साथ बंद हुए।

विश्लेषकों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों द्वारा लगातार निवेश करने, आईटी और फाइनेंस कंपनियों के शेयरों के चढ़ने से BSE सेंसेक्स मंगलवार को 506 अंक की बढ़त के साथ रिकॉर्ड उच्च स्तर पर बंद हुआ।

कारोबारियों का कहना है कि रुपये के मजबूत होने और अन्य एशियाई बाजारों से सकारात्मक संकेत से बाजार धारणा को मजबूती मिली।

शेयर बाजार के अस्थायी आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को शुद्ध आधार पर 7,712.98 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की लिवाली की।

मुद्रा बाजार में मंगलवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 37 पैसे मजबूत होकर 73.68 के स्तर पर रहा।

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई, टोक्यो, हांगकांग और सिओल में बाजार उल्लेखनीय बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोपीय शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में मिला-जुला रुख देखने को मिला।