SBI का नया नियम: कोरोना काल के चलते चार घंटे खुलेगा बैंक और मिलेंगी सिर्फ ये चार सुविधाएं, जानिए क्या है समय

256
DCW issues notice to SBI

कोरोना काल में वैसे ही देश का कामकाज बुरी तरह प्रभावित हुआ है। दूसरी कोरोना लहर के कारण देश के कई राज्यों में लॉकडाउन व अन्य पाबंदियां लगी हुई हैं। लेकिन लोगों की सुविधाओं के लिए बैंक चालू हैं। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए बैंकों के शीर्ष संगठन इंडियन बैंक्स एसोसिएशन यानी आईबीए ने सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही बैंक खोलने की सलाह दी है। मालूम हो कि देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने यह नियम लागू कर दिया है। 

 
SBI ने लागू किया नियम 
एसबीआई की शाखाओं में अब सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक ही काम होगा। एसबीआई शाखाओं में ग्राहकों को चार प्रमुक सेवाएं दी जाएंगी, जो निम्नलिखित हैं-
-कैश निकासी या कैश जमा
-चेक की सुविधा
-ड्राफ्ट, आरटीजीएस और एनईएफटी
-सरकारी चालान से जुड़े काम  

आईबीए के सलाह दी है कि खुलने और बंद होने का नया नियम 31 मई तक प्रभावी रहना चाहिए। कोरोना वायरस के समय में सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना बेहद जरूरी है। इसलिए ग्राहकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने बैकिंग कार्य निपटाने की सलाह दी है। 

बैंक कर्मियों की सुरक्षा के मद्देनजर पिछले महीने आईबीए ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति (SLBC) के संयोजकों से कहा कि वह संबंधित राज्यों में व्याप्त कोविड-19 की स्थिति और जरूरतों के मुताबिक बैंक शाखाओं की मानक परिचालन प्रक्रिया (SoP) में सुधार कर सकते हैं। हालांकि, कोरोना के मामलों के हिसाब से राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति यह तय करेगी कि इस नियम को किन क्षेत्रों में लागू करना चाहिए।