SBI ने शुरू की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम, जब चाहे तब जमा करें पैसा, मिलेगा अच्छा ब्याज

218
DCW issues notice to SBI

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) लोगों को कई तरह की बचत स्कीम ऑफर करती है जिसमें आप पैसा निवेश कर बेहतर ब्याज पा सकते हैं. एसबीआई की फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम रिकरिंग डिपॉजिट की तरह ही एक स्कीम है, लेकिन इसमें आपको पैसे जमा करने की छूट मिलती है. मतलब की आप एक साथ कई महीनों की इंस्टालमेंट का भुगतान कर सकते हैं. इस स्कीम में इंस्टॉलमेंट अमाउंट फिक्स नहीं है. ग्राहक अपने हिसाब से इंस्टॉलमेंट का अमाउंट घटा बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में सबकुछ.

एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट खाता खोलने के बाद आप मिनिमम 5000 जमा कर सकते हैं. एक इंस्टॉलमेंट के लिए मिनिमम अमाउंट 500 रुपये है. इसमें हर साल मैक्सिमम 50,000 तक जमा किए जा सकते हैं. इसमें महीने में आप कभी भी पैसा जमा कर सकते हैं.

एसबीआई फ्लेक्सी डिपाजिट स्कीम न्यूनतम अवधि 5 वर्ष और अधिकतम 7 वर्ष है. इस पर मिलने वाला ब्याज फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज के बराबर है. समय से पहले अगर आप अपनी इस खाते को बंद करते हैं तो उसमें आपको कुछ जुर्माना भरना पड़ सकता है.

इसमें निवेश करने के लिए आपको बैंक में जाने की जरूरत नहीं है. अगर आप नेट बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं तो आप ऑनलाइन ही इसे खोल सकते हैं. इसे भारत का कोई भी नागरिक खुलवा सकता है. नाबालिगों के लिए भी यह स्कीम उपलब्ध है. अकाउंट सिंगल या ज्वॉइंट में खुलवा सकते हैं. नॉमिनी रजिस्टर करने के लिए आपको बैंक नहीं जाना है, आप खाता खोलते समय ही नॉमिनी रजिस्टर कर सकते हैं.

एसबीआई फ्लेक्सी डिपॉजिट स्कीम में प्रीमैच्योर क्लोजर की सुविधा है. हालांकि ऐसे में 5 लाख रुपये तक के डिपॉजिट के लिए सभी टेन्योर के मामले में ब्याज दर में 0.50 फीसदी की कटौती हो जाएगी. वहीं 5 लाख रुपये से अधिक के डिपॉजिट के लिए ब्याज दर 1 फीसदी घट जाएगी.

प्रिसिंपल डिपॉजिट के 90 फीसदी तक का लोन/ओवरड्राफ्ट लेने की सुविधा मिलेगी. सीनियर सिटीजन के लिए ब्याज दर, लागू दर से 0.50 फीसदी ज्यादा होगी. अगर इस अकाउंट को खुलवाए जाने के बाद 7 दिन पूरे होने से पहले बंद कराया जाता है तो ब्याज शून्य रहेगा.