SBI ने अपने सभी ग्राहकों हो किया सावधान, कहा – नहीं दिया ध्यान तो होगा भारी नुकसान

160
DCW issues notice to SBI

देश में हर दिन बैंकिग फ्रॉड के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. साइबर फ्रॉड करने वाले लोग नए-नए तरीकों से ठगी कर रहे हैं. इसको लेकर देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने ग्राहकों को सतर्क किया है. अगर आपका भी स्टेट बैंक मे अकाउंट है तो थोड़ा सावधान रहें. इस क्रम में बैंक ने ट्वीट जारी कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है. एसबीआई ने यह भी बताया है कि वो अपने ग्राहकों को इस तरह का कोई मेल नहीं भेजता है.

एसबीआई ने अपने करोड़ों ग्राहकों को अलर्ट करते हुए कहा है कि हमारे ग्राहकों को फेक ई मेल्स भेजे जा रहे हैं. इन ई मेल से एसबीआई का संबंध नहीं है. ऐसे में ई मेल को खोलने से बचने चाहिए. एसबीआई ने कहा, ग्राहकों से अनुरोध है कि वे सोशल मीडिया पर सतर्क रहें और किसी भी भ्रामक और फर्जी संदेश में न आएं. बैंक ने कहा कि अगर आपने इसका ध्यान नहीं रखा तो आपका बैंक खाता खाली हो सकता है.

एसबीआई ऑनलाइन बैंकिंग की सर्विस इस्तेमाल करने वाले ग्राहक बैंक के आधिकारिक पोर्टल के जरिए बैंकिंग सर्विस का लाभ ले सकते हैं. एसबीआई ने बताया है कि आधिकारिक पोर्टल के जरिए ही किसी भी बैंकिंग सेवाओं का लाभ लें. ऐसा नहीं करने पर आप बैंकिंग फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं.

आपको बता दें इससे पहले बैंक ने एसबीआई के नाम पर चल रही फर्जी वेबसाइट को लेकर भी अलर्ट जारी किया था. बैंक ने कहा था कि एसबीआई के ग्राहकों को ऐसे संदेशों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, जो उन्हें इस वेबसाइट पर पासवर्ड और अकाउंट से जुड़े जानकारी अपडेट करने की बात कह रहे हों.

इस दूसरे विकल्प के जरिए शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको अपने राज्य का नाम, लॉगिन आईडी, मोबाइल नंबर और OTP डालना होगा. अगर आप नये यूजर हैं तो आपको सबसे पहले इस पोर्टल पर सबसे पहले खुद को रजिस्टर करना होगा. नये यूजर के तौर पर भी रजिस्टर कराने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा. जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. ओटीपी भरने के बाद सबमिट करने पर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा हो जाएगा. इसके बाद आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे. यह काम महज कुछ मिनटों में ही पूरा हो जाएगा.

इसके साथ ही ग्राहक किसी को भी अपनी पर्सनल डिटेल्स शेयर न करें. ऐसा करने से ग्राहकों के खाते में जमा राशि उड़ सकती है. बैंक ने कहा कि आप अपना एटीएम पिन, कार्ड नंबर, अकाउंट नंबर और ओटीपी को कभी भी किसी के साथ शेयर न करें.