विदेश मंत्री एस जयशंकर ने एनएसए जेक सुलिवन से की मुलाकात, क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर हुई चर्चा

307

विदेशमंत्री एस जयशंकर ने अमेरिका के एनएसए जेक सुलिवन से गुरुवार को मुलाकात की। विदेश मंत्री ने एक ट्वीट के जरिए इसकी जानकारी दी और बताया कि इस बीच हिंद-प्रशांत और अफगानिस्तान के मुद्दे समेत कई विषयों पर चर्चा हुई। इसके अलावा विदेश मंत्री ने अमेरिका की ओर से की जा रही है मदद का भी आभार जताया।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि भारत-अमेरिका वैक्सीन साझेदारी से असल में बदलाव देखा जाएगा। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सत्ता संभालने के बाद पहले तीन दिवसीय दौरे पर अमेरिका पहुंचे जयशंकर ने दोनों देशों के मजबूत रिश्तों की समीक्षा की और भविष्य में इन्हें और बेहतर बनाने पर जोर दिया।

एनएससी प्रवक्ता ऐमिली होर्ने ने बताया कि दो सबसे बड़े लोकतांत्रिक देशों के बीच मजबूत साझेदारी की समीक्षा करने के लिए एनएसए सुलिवन ने विदेश मंत्री से मुलाकात की। बता दें कि अमेरिका से अबतक कोविड राहत के तहत 500 मिलियन डॉलर की मदद आ चुकी है। इसके अलावा होर्ने जानकारी दी कि दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की। 

होर्ने ने बताया कि दोनों प्रतिनिधियों ने लोगों के बीच रिश्तों की मजबूती और संस्कृति को साझा करने पर सहमति जताई। महामारी के खिलाफ साथ लड़ने और एक-दूसरे के लिए खड़े रहने पर सहमति जताई गई। इससे पहले एस जयशंकर ने बुधवार को पूर्व एनएसए मैकमास्टर से मुलाकात की थी।