विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे कतर, पश्चिम एशिया तक पहुंच बनाएगा भारत

    234

    भारत की पश्चिम एशिया तक पहुंच बनाने के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर रविवार को कतर पहुंचे। यहां वह कारोबार, ऊर्जा सहयोग और कतर में काम कर रहे भारतीय कामगारों के मुद्दों पर चर्चा करेंगे। 

    दोहा पहुंचने के बाद जयशंकर ने ट्वीट किया कि दौरे की शुरुआत भारत-कतर कारोबारी चर्चा के साथ हुई। दोनों ही देश साझा कारोबारी भागीदारी मजबूत करने पर राजी हो गए हैं। इस दौरान उन्हें आत्मनिर्भर भारत से पैदा होने वाले अवसरों से रूबरू कराया गया। क्यूसीसीआई और क्यूबीए के प्रमुख शेख खलीफा और शेख फैसल का धन्यवाद। वहीं, विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि जयशंकर का यह दौरा सोमवार तक है।

    जयशंकर बतौर विदेश मंत्री पहली बार कतर आए हैं। उन्होंने कतर के उप प्रधानमंत्री और विदेशमंत्री शेख मुहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल थानी से मुलाकात की। दोनों ने द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के राज्य के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल-थानी ने पिछले कुछ महीनों में टेलीफोन पर तीन बार बात की है। विदेश मंत्री और अन्य कैबिनेट मंत्रियों ने भी अपने कतर के समकक्षों के साथ बात की है। मंत्रालय ने कहा, भारत और कतर के बीच मजबूत आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंध हैं।